Lifestyle / डाइटिंग या फास्टिंग करने के दौरान पहले दो हफ्ते कैसे घटता है वजन, जानें वेट लॉस का प्रोसेस और नियम

Zoom News : Mar 21, 2021, 06:14 PM
लाइफस्टाइल: वेट लॉस के कई चरण होते हैं। कभी-कभी डाइट और एक्सरसाइज का असर महीनों बाद दिखना शुरू होता है, तो वहीं कभी-कभी कुछ ही दिनों में वजन कम होना शुरू हो जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि तेजी से कम हुआ वजन कभी भी स्थायी नहीं होता। आप फास्टिंग करके अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं लेकिन जैसे ही आप डाइटिंग या फास्टिंग कम करेंगे, आपका वजन फिर से बढ़ने लग जाएगा। आइए, जानते हैं वेट लॉस से जुड़े कुछ नियम-

पहले दो हफ्ते 

रिसर्च के अनुसार धीरे-धीरे कम होने वाला वजन स्थाई होता है, लेकिन नए शोध के अनुसार तेजी से वजन घटने से लोग ज्यादा प्रेरित होते हैं। आप पहले महीने में तेजी से वजन कम करते हैं तो लंबे समय तक आप वजन कम करने के लिए डाइट कर सकेंगे। पहले दो हफ्तों में 800 कैलोरी वाली डाइट का पालन करने से वजन तेजी से घटता है। हर दिन 2-3 स्वस्थ आहार लें, जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट मौजूद हो। डाइट शेक या बार खाने से बचें।

दो हफ्तों के बाद

दो हफ्तों के बाद आप पांच दिन तक सामान्य खाना खाएं और उसके बाद दो दिन तक उपवास रखें। उपवास के दो दिन आप अपनी मर्जी के अनुसार चुन सकते हैं। उपवास के दौरान शराब पीने से परहेज करें क्योंकि इससे डाइटिंग का फायदा आपको नहीं मिल पाएगा।  कई लोग सोचते हैं कि कम कैलोरी लेने से उनका शरीर कमजोर हो जाएगा और उनकी पाचन प्रक्रिया बिगड़ जाएगी।

बिना उपवास वाले दिन 

तीसरे हफ्ते जिस दिन आप सामान्य खाना खाएंगे, उसमें ज्यादा से ज्यादा मेडिटेरेनियन आहार लें। मेडिटेरेनियन आहार में ढेर सारे फल,सब्जियां, नट्स, ऑलिव ऑयल, मछली और फैट वाले दही को शामिल कर सकते हैं। शोध के अनुसार इस तरह का खाना खाने से स्तन कैंसर का खतरा 60 फीसदी, दिल की बीमारी का खतरा 30 फीसदी और डायबिटीज का खतरा 50 फीसदी तक कम हो सकता है। इस दौरान थोड़ी मात्रा में चीज, बटर, अंडे और एवोकाडो का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ब्रेड, पास्ता, चावल और आलू खाने से परहेज करें।

नए आहार के फायदे 

यह आहार लेने से शरीर की इंस्यूलिन के प्रति प्रतिरोधक क्षमता को कम किया जा सकता है। इसके अलावा दिमाग के कार्यकलापों को भी मजबूत किया जा सकता है। वहीं, कुछ कैंसर व दिल की बीमारी का खतरा भी कम होता है। शोध के अनुसार अगर12 से 16 घंटे तक खाना न खाएं, तो बहुत सारे फायदे हो सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER