विशेष / खुदाई में मिले 500 साल पुराने 100 से ज्यादा कंकाल, मामले को जानकर हो जाएंगे हैरान

AMAR UJALA : Jul 01, 2020, 11:56 PM
विशेष | यूरोप के पोलैंड में सड़क निर्माण के लिए खुदाई की जा रही थी। लेकिन इस खुदाई के दौरान कुछ ऐसा हुआ, जिसे देखकर लोगों के होश उड़ गए। सड़क बनाने के लिए की जा रही खुदाई में मिट्टी और पत्थरों की जगह अचानक एक के बाद एक नर कंकाल निकलने लगे। बता दें कि इस खुदाई में एक, दो नहीं बल्कि 115 कंकाल मिले हैं। इन कंकालों को 500 साल से भी ज्यादा पुराना बताया जा रहा है। आइए जानते हैं इन मामलों के बारे में विस्तार से...

दरअसल, जिस जगह सड़क बनाने के काम चल रहा है, वो एक जंगली क्षेत्र है। यहां पर 16वीं शताब्दी का एक प्राचीन कब्रिस्तान मिला है। यह जगह महत्वपूर्ण सड़क परियोजना का हिस्सा है,जो ग्रीस से लिथुआनिया तक फैला हुआ है। सड़क निर्माण के लिए अब कब्रिस्तान को हटाया जा रहा है।

इस कब्रिस्तान में मिलें अवशेषों में कम से कम 70 फीसदी कंकाल बच्चों के थे। ये सभी अवशेष 16वीं शताब्दी के हैं। इन कंकालों में सबसे खास बात ये देखने को मिली कि सभी के मुंह में सिक्के रखे गए हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि 16वीं शताब्दी में मरने वाले लोगों के मुंह में सिक्के रखे जाते होंगे। क्योंकि उस समय ऐसी मान्यता थी कि दुनिया को विभाजित करने वाली नदी के पार मृत लोगों की आत्मा को लाने के लिए इन सिक्कों को भुगतान के रूप में इस्तेमाल किया जा सके।

द फर्स्ट न्यूज के मुताबिक, नेशनल रोड्स एंड मोटरवेज के जनरल डायरेक्टर ने बताया कि कुल 115 कंकाल हैं और 'पुरातात्विक टिप्पणियों के आधार पर, हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि जितने भी कंकाल मिले हैं उनमें से 70 से 80 फीसदी बच्चों के हैं।'

कई लोगों का ये भी मानना था कि ये एक सामुहिक कब्र हो सकती है। लेकिन कब्रिस्तान के लिखित खातों और किंवदंतियों के आधार पर सामुहिक कब्र का कई प्रमाण नहीं मिला है। ऐसा हो सकता है कि इन कंकालों को बहुत सावधानी से दफनाया गया था।

पुरातत्व विशेषज्ञ यह देखकर बहुत आश्चर्यचकित थे कि सभी अवशेषों की पीठ जमीन पर थी और अपने एक हाथ को दूसरे हाथ पर रखे हुए थे। इन अवशेषों के मुंह में अभी भी कोई सिक्के थे। मृतकों के मुंह में सिक्कों को मोटल या ओबोल कहा जाता है, जो एक बहुत ही पुरानी ईसाई परंपरा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER