Coronavirus / न्यूजीलैंड ने क्या किया जिससे 100 दिन में कोरोना का एक भी केस नहीं आया

AajTak : Aug 10, 2020, 09:32 PM
Coronavirus: अगर विदेशों से आए कुछ मामलों को छोड़ दें तो पिछले 100 दिन में न्यूजीलैंड में कोरोना का एक भी घरेलू केस सामने नहीं आया है। आखिर न्यूजीलैंड ने ऐसा क्या किया जिससे कोरोना इतनी हद तक काबू में आ गया? प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न के शब्दों में कोरोना को रोकने के लिए न्यूजीलैंड की रणनीति थी- कड़े कदम उठाओ और समय से पहले कार्रवाई करो।

जब जेसिंडा अर्डर्न ने 19 मार्च को देश की सीमा विदेशियों के लिए बंद की थी तब तक देश में 28 केस थे और जब 23 मार्च को देश में लॉकडाउन लागू किया गया तो कुल 102 केस थे और एक भी मौत नहीं हुई थी। अन्य देशों की तुलना में न्यूजीलैंड का लॉकडाउन कड़ा था।

न्यूजीलैंड में लॉकडाउन के दौरान रेस्त्रां से लोग डिलिवरी भी नहीं ले सकते थे, बीच पर नहीं जा सकते थे और अपने घर से दूर ड्राइव पर भी नहीं जा सकते थे। ये कड़े नियम करीब 5 हफ्ते तक रहे। इसके बाद भी दो हफ्ते तक लॉकडाउन बहुत हद तक लागू रहा।

न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि न्यूजीलैंड जब वायरस को खत्म करने की बात करता है तो अपने देश से कोरोना को पूरी तरह मिटाने का दावा नहीं करता, बल्कि न्यूजीलैंड भरोसे के साथ कहता है कि हमने अपनी कम्युनिटी में वायरस संक्रमण की चेन को तोड़ दिया है। न्यूजीलैंड भविष्य में भी विदेश से वायरस पहुंचने पर संक्रमण की कड़ी तोड़ने की तैयारी कर रहा है।

8 जून को न्यूजीलैंड ने ऐलान किया था कि पाबंदियां हटाई जा रही हैं। इससे पहले पिछले 17 दिन में 40 हजार टेस्ट में से एक भी पॉजिटिव मामला सामने नहीं आया था। जून के बाद न्यूजीलैंड में जिंदगी लगभग सामान्य हो गई है और फिलहाल लॉकडाउन की जरूरत भी नहीं है।

न्यूजीलैंड लॉकडाउन के दौरान सीमा की सुरक्षा को लेकर काफी सख्त था। सिर्फ नागरिकों को ही देश में आने की इजाजत थी और वह भी सरकारी केंद्र में दो हफ्ते तक क्वारनटीन रहने की शर्त पर। न्यूजीलैंड को एक और फायदा इस चीज से मिला कि भौगोलिक रूप से यह एक आइलैंड है और किसी भी देश के साथ इसकी जमीनी सीमा नहीं मिलती है।

न्यूजीलैंड ने क्या नहीं किया

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर के कई देशों में मास्क पर काफी जोर दिया जा रहा है। लेकिन न्यूजीलैंड में कोरोना को काबू करने में मास्क ने महत्वपूर्ण भूमिका नहीं निभाई। हालांकि, अब सरकार लोगों से घरों में मास्क रखने को कह रही है ताकि आने वाले दिनों में संक्रमण फैलने पर लोग इस्तेमाल कर सकें।

करीब 50 लाख की आबादी वाले देश में अब तक कोरोना से सिर्फ 22 मौतें हुई हैं। सोमवार के आंकड़ों के मुताबिक देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या सिर्फ 1219 है जिनमें से सिर्फ 21 एक्टिव केस हैं। सभी एक्टिव केस आइसोलेशन सेंटर में हैं। बीते 100 दिनों में एक भी कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं हुआ है। सभी एक्टिव केस विदेशों से ही आए हैं। हालांकि, नए केस नहीं आने के बावजूद देश में लोगों की कोरोना जांच की जा रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER