विशेष / क्‍या है रिवेंज पोर्नोग्राफी? बेंगलुरु-पटना में सबसे ज्यादा लड़कियां हो रहीं है शिकार

News18 : Dec 01, 2019, 01:00 AM
नई दिल्‍ली | सोशल मीडिया (Social Media) पर रिवेंज पोर्नोग्राफी (Revenge Pornography) के मामले काफी बढ़ गए हैं। सर्वे 2019 में सामने आया है कि अब लोगों में अपने खास पल या बेडरूम सीक्रेट्स को अपने गैजेट में समेटकर रखने की आदत काफी बढ़ गई है। शायद रिवेंज पोर्नोग्राफी की यही सबसे बड़ी वजह भी है।

रिवेंज पोर्नोग्राफी

बता दें कि किसी को ब्‍लैकमेल करने के लिए पार्टनर के प्राइवेट फोटो या वीडियो लीक करने की बात करना भी रिवेंज पोर्नोग्राफी के अंतर्गत आता है। देश में साइबर स्‍टॉकिंग और सेक्‍सटॉर्शन के मामले भी अब सामने आने लगे हैं। रिवेंज पोर्नोग्राफी बहुत ही घिनौना अपराध है। इसमें शख्‍स को अपने मानसिक संतुलन पर कंट्रोल नहीं रहता। वह किसी भी हद तक जा सकता है।

एनसीआरबी की रिपोर्ट

सोशल मीडिया और स्‍मार्ट गैजेट का इस्‍तेमाल जैसे-जैसे बढ़ा है वैसे ही इस तरह के अपराध भी बढ़े हैं। एनसीआरबी द्वारा 2014 में जारी रिपोर्ट के अनुसार, इस तरह के अश्‍लील कंटेंट के सर्कुलेशन लगभग 104.2 फीसदी बढ़े हैं। इसके साथ ही भारत में साइबर क्राइम के मामलों में 63.7 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

महिलाएं ज्‍यादा पीड़ित

एक अन्‍य रिपोर्ट में ऐसा भी कहा गया है कि रिवेंज पोर्नोग्राफी में महिलाएं ही ज्‍यादातर पीड़ित होती हैं। केवल 10 फीसदी मामले ही ऐसे होते हैं जहां महिलाएं पीड़ित नहीं होती। रिवेंज पोर्नोग्राफी जैसे मामले या तो पैसे ही उगाही या फिर जबरन संबंध बनाने के इंटेशन से किए जाते हैं।

सर्वे में ऐसा भी कहा गया है कि बेडरूम सीक्रेट्स को गैजेट्स में रखने के मामले में बेंगलुरु और पटना सबसे आगे नजर आ रहे हैं। सर्वे में सामने आया कि पटना में 21.5 फीसदी लोग खास पल के दौरान पार्टनर की फिल्‍म बनाने या फोटो लेने के पक्ष में होते हैं। जबकि बेंगलुरु में ये आंकड़ा 26.6 फीसदी है। जिसमें लोग पार्टनर की फिल्‍म बनाने या तस्‍वीर लेने की बात से सहमत नजर आए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER