महाराष्ट्र / मुंबई में अनलॉक के दौरान किन गतिविधियों की होगी अनुमति और किन पर रहेगी रोक?

Zoom News : Jun 06, 2021, 01:58 PM
Maharashtra Unlock:  यू-टर्न लेने के एक दिन बाद, शुक्रवार की देर रात अचानक उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार ने एक आदेश जारी किया और कहा कि राज्य में COVID-19 सकारात्मकता दर और ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता के आधार पर लॉकडाउन में सोमवार से ढील दी जाएगी और ये नया आदेश सोमवार, 7 जून से लागू किया जाएगा. मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने उन जिलों और शहरों में प्रतिबंध हटाने के लिए राज्य सरकार द्वारा बनाई गई 5-स्तरीय योजना को भी साझा किया, जहां सकारात्मकता दर में गिरावट आई है. 

5 लेवल पर अनलॉक होगा महाराष्ट्र, जानिए कहां-क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद

आदेश में कहा गया है कि लॉकडाउन हटाने के लिए “गतिविधियों के विभिन्न वर्गों / श्रेणियों के लिए प्रतिबंधों के पाँच स्तर होंगे. आदेश में कहा गया है कि प्रतिबंधों के इन स्तरों को दो मापदंडों के आधार पर लागू किया जाएगा. पहला-केस पॉजिटिविटी रेट और दूसरा-ऑक्सीजन बेड की ऑक्यूपेंसी का प्रतिशत.

सरकार की 5-स्तरीय योजना के अनुसार, ‘स्तर 1’ में आने वाले जिलों और शहरों में न्यूनतम प्रतिबंध होंगे, जबकि ‘स्तर 5’ के तहत आने वाले क्षेत्रों में लॉकडाउन जैसे प्रतिबंध जारी रहेंगे.

लेवल 1 जिलों में, सभी दुकानें, मॉल और पीवीआर अपना संचालन फिर से शुरू कर सकते हैं. इसके साथ ही लेवल 2 के क्षेत्रों में मॉल और थिएटर 50 प्रति क्षमता पर संचालित हो सकते हैं. मुंबई लेवल 2 में आता है इसीलिए यहां शॉपिंग मॉल-थियेटर दिए गए दिशानिर्देश के मुताबिक खुल जाएंगे. वहीं,  लेवल 3 में, आवश्यक वस्तुओं से निपटने वाली दुकानें शाम 4 बजे तक खुल सकती हैं, जबकि गैर-जरूरी सामान बेचने वालों को सप्ताह के दिनों में शाम 4 बजे तक की अनुमति दी गई है. लेवल 3 जिलों में मॉल, थिएटर बंद रहेंगे.

‘स्तर 1’ के अंतर्गत आने वाले जिले औरंगाबाद, भंडारा, बुलढाणा, चंद्रपुर, धुले, गढ़चिरौली, गोंदिया, जलगांव, जालना, लातूर, नागपुर, नांदेड़, नासिक, परभणी, ठाणे, वाशिम, वर्धा और यवतमाल हैं.

‘स्तर 2’ के अंतर्गत आने वाले जिले अहमदनगर, अमरावती, हिंगोली, मुंबई और धुले हैं.

लेवल 3 में अकोला, बीड, पालघर, रत्नागिरी, कोल्हापुर, उस्मानाबाद, सांगली, सतारा, सिंधुदुर्ग और सोलापुर जिले हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER