मोबाइल-टेक / लॉकडाउन के बीच WhatsApp की ओर से झटका, आपके स्टेट्स अपडेट पर पड़ेगा प्रभाव

Zee News : Mar 30, 2020, 11:45 AM
नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी में लॉकडाउन के बीच व्हाट्सऐप (WhatsApp) ही एक मनोरंजन का जरिया है। लेकिन इसमें भी अब एक बाधा आ चुकी है। अब स्टेट्स अपड़ेट वीडियो डालने में कटौती होने वाली है।

नहीं डाल पाएंगे 16 सेकेंड से बड़ा वीडियो

फेसबुक (Facebook) के ने अपने नए ट्वीट में लिखा है कि व्हाट्सऐप में स्टेटस अपडेट में वीडियो की लंबाई कम की जाएगी। अब तक व्हाट्सऐप पर आप 30 सेकेंड का वीडियो अपलोड कर सकते थे। लेकिन अब इसे कम किया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार अब कोई भी यूजर अपने व्हाट्सऐप स्टेटस में सिर्फ 16 सेकेंड का ही वीडियो अपलोग कर पाएंगे। 

चीनी ऐप्स के खिलाफ मुहिम भी एक वजह

मामले से जुड़े एक जानकार का कहना है कि ज्यादातर व्हाट्सऐप यूजर अपने स्टेटस  में चीनी ऐप्स टिकटॉक (TikTok), वीबो और वीमेट (VMate) के वीडियो अपलोड करते हैं। ऐसे में चीनी कंपनियों की ब्रांडिंग होती और सारा ट्रैफिक भी उधर ही चला जाता है। इन चीनी कंपनियों ने व्हाट्सऐप के हिसाब से ही अपने वीडियो 30 सेकेंड का बना रखा है। अब व्हाट्सऐप अपने यूजर्स को ऑरिजिनल कंटेंट तैयार करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। यही वजह है कि स्टेट्स में वीडियो सिर्फ 16 सेंकड का बनाया जा रहा है।

लॉकडाउन में भारतीय कर रहे है खूब जमकर इस्तेमाल

विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण के बीच देश में लॉकडाउन होने की वजह से व्हाट्सऐप का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। Lockdown के कारण लोग व्हाट्सऐप स्टेटस अपडेट का यूज़ ज्यादा होने लगा है जिसकी वजह से सर्वर पर भार पड़ने लगा है। कंपनी के अनुसार पिछले एक महीने में ऑडियो और वीडियो कॉलिंग करीब दोगुनी हो चुकी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER