टेक्निकल / WhatsApp ने नई प्राइवेसी पॉलिसी आलोचना के बाद Status लगाकर दी सफाई, जानिए क्या कहा

Zoom News : Jan 17, 2021, 12:52 PM
WhatsApp Status: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp को नई प्राइवेसी पॉलिसी पर दुनियाभर में आलोचनाओं का सामना करने के बाद अब बार-बार सफाई देनी पड़ रही है। व्हाट्सऐप ने अब ने स्टेट्स लगाकर नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर एक बार फिर सफाई दी है। यह स्टेट्स सभी व्हाट्सऐप यूजर्स को दिख रहा है।

व्हाट्सऐप ने स्टेट्स में कहा है कि वह अपने यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर कमिटेड है और पर्सनल कन्वर्सेशन को पढ़ता या सुनता नहीं है। ये एंड टू एंड एनक्रिप्शन है। इसके साथ ही कहा है कि आपकी शेयर की गई लोकेशन को नहीं देखता है और कॉन्टेक्ट्स को फेसबुक के साथ भी शेयर नहीं करता है।

फेसबुक के साथ डेटा शेयर करने को लेकर हुआ विवाद

गौरतलब है कि व्हाट्सऐप ने हाल ही में एक पॉलिसी में बदलाव किया था। व्हाट्सऐप ने इस बदलाव के तहत फेसबुक के डेटा कलेक्शन के लिए ग्राहकों को दिए जाने वाले "ऑप्ट आउट" के विकल्प को हटा दिया। यानी, अब व्हाट्सएप यूज़र्स के पास ये विकल्प नहीं बचा था कि वो फेसबुक के साथ डेटा शेयर करना चाहते हैं या नहीं। यूज़र्स ने इसका मतलब तुरंत निकाल लिए की उनका डेटा फेसबुक के साथ शेयर किया जाएगा। यहीं से पूरा विवाद शुरू हो गया। इसके बाद व्हाट्सएप ने अपना पक्ष सामने रखते हुए कहा था कि यह प्राइवेसी सेटिंग सिर्फ बिजनेस ग्राहकों के लिए है।

नई प्राइवेसी पॉलिसी का समय 15 मई तक बढ़ाया था 

इसके बाद व्हाट्सऐप ने यूजर्स के लिए नई प्राइवेसी पॉलिसी का समय 15 मई 2021 तक बढ़ा दिया था।। नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर यूजर्स के काफी विरोध जता रहे थे, जिसको देखते हुए कंपनी ने इसे तीन महीने तक के लिए टाला। कंपनी का कहना है कि तीन महीने के वक्त में यूजर्स को इसे समझने का मौका मिलेगा। कंपनी के अनुसार, आठ फरवरी के बाद भी यूजर्स का अकाउंट सस्पैंड नहीं किया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER