तकनीक / व्हाट्सएप ने किये यूजर्स के लिए नए फीचर्स लॉन्च, जानिए क्या है ग्रुप इनवाइट फीचर

AMAR UJALA : Sep 25, 2019, 11:30 AM
Whatsapp. इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (Whatsapp) ने एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए नए और खास फीचर्स लॉन्च किए हैं। यूजर्स एप को अपडेट करने के बाद ही इन फीचर्स को इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके अलावा व्हाट्सएप ने कुछ चुनिंदा फीचर्स को टेस्टिंग के लिए बीटा वर्जन में भी उतारा हैं। वहीं, एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स दोनों ही लेटेस्ट फीचर्स का उपयोग करने के लिए बीटा प्रोग्राम के साथ जुड़ सकते हैं। 

फिंगरप्रिंट और फेस आईडी अनलॉक फीचर

एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स व्हाट्सएप के इस फीचर से अपनी चैट, वीडियो और फोटोज को सिक्योर रख सकते हैं। वहीं, यूजर्स फिंगरप्रिंट और फेस आईडी के जरिए एप को ओपन कर सकेंगे। इसके अलावा व्हाट्सएप के उपभोक्ताओं को मैसेज नोटिफिकेशन को हाइड करने का विकल्प भी मिलेगा। 

कॉन्जक्युटिव वॉइस मेसेज फीचर

व्हाट्सएप ने वॉइस मैसेज फीचर को अपडेट किया है, जिससे सारे मैसेज अपने आप प्ले हो जाएंगे। वहीं, यूजर्स लगातार वॉइस मैसेज सुन पाएंगे और उन्हें हर बार वॉइस मैसेज को प्ले करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। एक वॉइस मैसेज के प्ले होने के बाद बाकि के मैजेस अपने आप प्ले हो जाएंगे।   

फेसबुक स्टोरी इंटीग्रेशन फीचर 

फेसबुक स्टोरी इंटीग्रेशन के जरिए यूजर्स अब व्हाट्सएप के स्टेटस को सीधा फेसबुक पर शेयर कर सकेंगे। इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को तीन डॉट्स के ऑप्शन पर क्लिक करन होगा। इसके बाद शेयर टू फेसबुक पर एक बार फिर क्लिक करे। इसके बाद आपका स्टेटस फेसबुक पर शेयर हो जाएगा। 

ग्रुप इनवाइट फीचर 

व्हाट्सएप के इस फीचर से अब यूजर्स को उनकी अनुमति के बिना कोई भी ग्रुप में ऐड नहीं कर सकेगा। इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को Nobody के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद यूजर्स के पास ग्रुप का इनविटेशन आएगा, तो वह अपनी मर्जी से स्वीकार कर सकते हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER