तकनीकी / नए साल से पहले WhatsApp ने शुरू किए तीन जबरदस्त फीचर्स, आइए जानें नए विकल्प के बारे में

News18 : Dec 17, 2019, 12:38 PM

टेक डेस्क | नए साल से पहले जाने-माने इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (Whatsapp) ने तीन नए फीचर शुरू किए है। इनके जरिए आपका चैटिंग एक्सपीयरेंस और बेहतर हो जाएगा। अब आप आसानी से वॉट्सऐप ग्रुप में कई नई चीजों का इस्तेमाल कर पाएंगे। साथ ही, अब आपकी कोई कॉल मिस नहीं होगी। अगर आसान शब्दों में कहें तो वॉट्सऐप कॉल के दौरान यूजर्स को कॉल वेटिंग नोटिफिकेशन मिलेगा। ऐसे में आप अगर किसी से फोन पर बात कर रहे हैं और वॉट्सऐप पर दूसरी कॉल आ जाती है तो उनके पास उसे रिसीव या कट करने का ऑप्शन भी होगा।

आइए जानें नए फीचर्स के बारे में...

वॉट्सऐप का रिमांडर फीचर (WhatsApp Reminder Feature)-  वॉट्सऐप पर अब आपको जरूरी काम के रिमाइंडर भी मिलेंगे। इस नए टूल के जरिए आप Task तैयार कर पाएंगे जिनका वॉट्सऐप पर रिमाइंडर मिल जाएगा।

ऐसे करें शुरू- आपको इसके लिए Any.do डाउनलोड करना होगा। इस ऐप को वॉट्सऐप अकाउंट से लिंक करना होगा।

इसके बाद आप किसी भी काम का रिमाइंडर सेट करके उसका समय तय कर सकेंगे। हालांकि यह फीचर मुफ्त नहीं है, इसके लिए आपको Any।do का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना होगा।

वॉट्सऐप ग्रुप से जुड़ा नया फीचर शुरू- वॉट्सऐप ग्रुप से परेशान हो गए हैं और चाहते हैं कि आपसे बिना पूछे कोई आपको ग्रुप में न जोड़ पाए, तो निश्चिंत हो जाइए। वॉट्सऐप में अब यह फीचर आ गया है। अब वॉट्सऐप ने सेटिंग में बदलाव करते हुए यह फीचर दिया है कि आप खुद तय कर पाएं आपको ग्रुप में कौन जोड़ सकता है। अभी तक कोई भी आपको किसी ग्रुप में जोड़ सकता था।

वॉट्सऐप ग्रुप से जुड़ा नया फीचर ऐसे करें शुरू- इसके लिए आपको वॉट्सऐप की Settings में जाना होगा, फिर Account में, फिर Privacy में और फिर Groups में जाना होगा।

  • यहां आपको Who can add me to groups (आपको ग्रुप में कौन जोड़ सकता है) के विकल्प दिखेंगे।
  • यहां आप Everyone, my contacts और my contacts except में से किसी एक को चुन सकते हैं।