WhatsApp Desktop / अब लैपटॉप या कंप्यूटर में आसानी से नहीं चलेगा WhatsApp Web, करना होगा यह काम

Zoom News : Jan 28, 2021, 08:20 PM
WhatsApp ने व्हाट्सएप वेब और डेस्कटॉप (WhatsApp Web or Desktop) की सुरक्षा को बढ़ाते हुए इसमें एक एडिशनल सिक्यूरिटी फीचर जोड़ा है। व्हाट्सएप यूजर को अब अपने अकाउंट को वेब या डेस्कटॉप पर खोलने के लिए पहले अपना वेरिफिकेशन करना होगा। इस फीचर के रोल आउट होने के बाद व्हाट्सएप वेब से अपना अकाउंट लिंक करने पर यूजर्स को फिंगरप्रिंट स्कैनिंग या फेस रिकॉगनाइजेशन का इस्तेमाल करके परमिशन देनी होगी। WhatsApp के ये फीचर आने वाले हफ़्तों में ग्लोबल लॉन्च हो सकता है।

WhatsApp अपने ऐप में व्हाट्सएप वेब के लिए यूआई को भी अपडेट कर रहा है। इसके साथ ही WhatsApp जल्द ही मल्टी डिवाइस लॉगइन का फीचर भी जोड़ सकता है। बता दें कि अभी  आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को एक समय में एक ही कंप्यूटर या लैपटॉप में लॉगइन कर सकते हैं। लेकिन आने वाले समय में ऐसा नहीं होगा। WhatsApp के एंड्रॉयड यूजर्स वॉट्सऐप वेब या डेस्कटॉप के वेरिफिकेशन के लिए फेस या फिंगरप्रिंट अनलॉक का इस्तेमाल कर पाएंगे। लेकिन iPhone यूजर्स को अपना अकाउंट फेस ID के जरिए वेरिफाई करना होगा। ये प्रोसेस फोन से QR कोड स्कैन करने से पहले दिखाई देगा।

व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स को आश्वासन दिया है कि बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन सेफ है। कंपनी ने ये भी कहा है कि फेस एंड फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन आपके डिवाइस से होता है, व्हाट्सएप आपके डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा स्टोर की गई बायोमेट्रिक जानकारी तक नहीं पहुंच सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER