Delhi / सबसे ज्यादा गाड़ियां कहां होती हैं चोरी, क्या है चोरों का फेवरेट कलर

Zoom News : Oct 17, 2022, 07:10 PM
New Delhi : अक्सर आपने सुना होगा कि बाजारों, मोहल्लों, सड़कों के किनारे से गाड़ियां चोरी हो जाती हैं। देश में सबसे ज्यादा गाड़ियों की चोरी दिल्ली एनसीआर में होती है। आपको यह जानकर हैरानी होगी की चोरों की फेवरेट रंग सफेद है। यानी, ऐसी गाड़ियां ज्यादा चोरी होती हैं जो सफेद रंग की होती हैं। यह सब जानकारी एक रिपोर्ट से सामने आई है। एको व्हीकल थेफ्ट रिपोर्ट में इन सबके बारे में बताया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के उत्तरी हिस्से से रोहिणी, भजनपुरा, दयालपुर और सुल्तानपुरी में ज्यादा गाड़ियां चोरी होती हैं। पश्चिम में उत्तम नगर, नोएडा में सेक्टर 12 और गुरुग्राम में साउथ सिटी 1 में गाड़ियों की चोरियां ज्यादा होती हैं।

चोरों को कैसी गाड़ियां हैं पसंद ?

रिपोर्ट के अनुसार, भारत की राजधानी में हर 12 मिनट में एक गाड़ी चोरी हो जाती है। दिल्ली में दर्ज कुल अपराधों में लगभग 20 प्रतिशत अपराध वाहन चोरी के होते हैं। आपको बता दें कि उन गाड़ियों की चोरी सबसे ज्यादा होती है जिनकी मांग बाजार में सबसे ज्यादा है। इस बात के सबूत ऐसे मिलते हैं क्योंकि दिल्ली में सबसे ज्यादा मारुति वैगनआर और स्विफ्ट गाड़ियों की चोरी होती है। दो पहिया गाड़ियों में सबसे ज्यादा चोरी हीरो स्प्लेंडर की होती है। इसके बाद एक्टिवा स्कूटी की चोरी होती है। बजाज पल्सर, रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350, और टीवीएस अपाचे इस क्रम में तीसरे, चौथे, और पांचवें स्थान पर हैं।

सफेद गाड़ियों की चोरी सबसे ज्यादा क्यों ?

रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली एनसीआर के बाद सबसे ज्यादा चोरी बेंगलुरु में होती है। चेन्नई तीसरे नंबर पर आता है। इसके अलावा, हैदराबाद, मुंबई, और कोलकाता उन शहरों के रूप में उभरे हैं, जहां देश में सबसे कम वाहन चोरी के मामले होते हैं। कार के रंग के मामले में सफेद कारों की चोरी सबसे ज्यादा होती है। इसका सामान्य तर्क यह है कि सफेद कारें आसानी से ट्रैफिक में खो जाती हैं। इसके अलावा सफेद कारों को दूसरे रंग में पेंट करना आसान होता है।

आखिर क्यों होती दिल्ली में सबसे ज्यादा चोरी ?

दिल्ली एनसीआर अनेक कारणों से भारत में वाहन चोरी के मामले में सबसे आगे है, जिनमें से मुख्य वजह घरों और कॉलोनियों में पार्किंग की कमी है। यहां लोगों को सड़कों पर अपने वाहन पार्क करने पड़ते हैं।

इस रिपोर्ट को जारी करते हुए कंपनी के मोटर अंडरराइटिंग के निदेशक अनिमेष दास ने कहा कि अर्थव्यवस्था के लगातार बढ़ने और ज्यादा लोगों द्वारा वाहन खरीदने के साथ वाहन चोरी के मामलों के भी बढ़ने की उम्मीद है। इस रिपोर्ट में वाहन चोरी की घटनाओं का कारण समझाने का प्रयास किया गया इस रिपोर्ट का मुख्य विचार लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाना और उन्हें इन घटनाओं से अपनी सुरक्षा करवाने के लिए बीमा करवाने का प्रोत्साहन देना है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER