विश्व / ऐसे पत्रकार आप लाते कहां से हैं? इमरान खान से राष्ट्रपति ट्रम्प

Jansatta : Sep 25, 2019, 10:15 AM

पाकिस्तान पीएम इमरान खान के अमेरिका दौरे में लगातार कुछ न कुछ ऐसा हो रहा है जिसकी वजह से पड़ोसी मुल्क को शर्मिंदगी झेलनी पड़ रही है। पाक राजनयिक मलीहा लोधी ने एक ट्वीट में ब्रिटेन के पीएम को वहां का विदेश मंत्री बता डाला, जिसके बाद उनका जमकर मजाक उड़ा। वहीं, पाकिस्तानी पीएम और अमेरिकी राष्ट्रपति के मुलाकात के दौरान भी ऐसी ही एक घटना हुई।

दरअसल, दोनों नेता पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे। ऐसे में कुछ पाकिस्तानी पत्रकारों के सवाल पर ट्रंप यूं खीझे कि उन्होंने इमरान खान के सामने ही उनको सुना डाला। खान के साथ मीडिया से बातचीत में ट्रम्प ने बार-बार पाकिस्तानी पत्रकारों को झिड़का और एक बार तो एक पत्रकार से यह तक पूछ लिया कि क्या वह पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा हैं?

ट्रम्प ने कश्मीर पर पाकिस्तानी पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में खान से पूछा, ‘‘आपको इन जैसे पत्रकार कहां से मिलते हैं?’’बता दें कि अपने आप को कश्मीरियों का दूत घोषित कर चुके खान ने रविवार को अमेरिकी सांसदों, विद्वानों, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और मीडिया को भारत द्वारा पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के नतीजों के बारे में बताया था।

वहीं, अपने आप को ‘‘बहुत अच्छा पंच’’ बताते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को कहा कि वह कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान और भारत के बीच मध्यस्थता के लिए तैयार हैं लेकिन दोनों पक्षों को इस पर सहमत होना होगा। बता दें कि भारत का रुख है कि कश्मीर मुद्दा द्विपक्षीय है और किसी तीसरे पक्ष की इसमें कोई भूमिका नहीं है।

वहीं, इमरान खान ने कहा, ‘‘दुनिया में सबसे शक्तिशाली देश की जिम्मेदारी है।’’ साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि ‘‘कश्मीर में संकट बहुत बड़ा होने जा रहा है।’’इस पर ट्रम्प ने कश्मीर मुद्दे को लंबे समय से चल रहा ‘जटिल’ मामला बताते हुए कहा, ‘‘अगर मैं मदद कर सकता हूं तो मैं जरूर मदद करूंगा।’’