क्रिकेट / 2 नई आईपीएल टीमों के बेस बनने के लिए कथित तौर पर किन शहरों को शॉर्टलिस्ट किया गया है?

Zoom News : Sep 07, 2021, 09:03 AM
नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग का अगला सीजन बेहद धमाकेदार होने वाला है क्योंकि इस टूर्नामेंट में अगले साल से 8 नहीं बल्कि 10 टीमें खेलती दिखेंगी. बीसीसीआई ने आईपीएल की 2 नई टीमों को बेचने की कार्यवाही शुरू कर दी है और उसने 6 शहरों को दावेदार बनाया है..

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीसीसीआई ने लखनऊ और अहमदाबाद के अलावा रांची, कटक, गुवाहाटी और धर्मशाला को भी दावेदारों में शामिल किया है. अब 2 नई फ्रेंचाइजी किस शहर के संबंधित होगी ये तो बोली के आधार पर ही तय होगा.

क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई आईपीएल में हिंदी भाषी क्षेत्र हैं जहां आईपीएल के सबसे ज्यादा दर्शक हैं. पिछले साल आईपीएल के 65 फीसदी दर्शक हिंदी भाषी क्षेत्रों के थे.

बता दें बीसीसीआई ने 2 नई टीमों के लिए किसी भी दक्षिण के शहर को दावेदार नहीं बनाया है. लखनऊ, रांची, धर्मशाला हिंदी भाषी क्षेत्र हैं. हालांकि हिंदी भाषी दर्शकों के ज्यादा होने की वजह से इन शहरों को मौका दिया गया है ये बात साफ नहीं है.

बीसीसीआई ने अबतक बोली की तारीख का ऐलान नहीं किया है लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इसमें एक महीना लगेगा. लेकिन बीसीसीआई ने आईपीएल टीमों का बेस प्राइस जरूर तय कर लिया है. दोनों ही नई टीमों का बेस प्राइस 2000 करोड़ होने वाला है.

बता दें आईपीएल इतिहास की सबसे महंगी टीम पुणे वॉरियर्स इंडिया थी जिसकी कीमत 1700 करोड़ रुपये थी. लेकिन इस बार बीसीसीआई 2 नई टीमों से 5000 करोड़ रुपये तक कमा सकती है.

बता दें आईपीएल 2022 सीजन 2011 की तर्ज पर हो सकता है. 2011 में भी आईपीएल में 10 टीमों ने हिस्सा लिया था. उस दौरान 5-5 टीमों के दो ग्रुप बने थे. टीमें अपने ग्रुप की अन्य 4 टीमों के साथ अपने घर पर और बाहर मैच खेलीं और उसके बाद प्लेऑफ तय हुए. इस फॉर्मेट से ही आईपीएल 2022 में 70 लीग और 4 प्लेऑफ मैच आयोजित हो पाएंगे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER