सोशल मीडिया / कौन हैं 2019 में ट्विटर पर भारतीय मनोरंजन जगत की सबसे चर्चित पुरुष हस्तियां?

Live Hindustan : Dec 11, 2019, 09:22 AM

वर्ष  2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी चर्चा के केंद्र में रहे। ट्विटर पर इन दोनों राजनेताओं को लेकर खूब ट्वीट बरसे। लोगों ने अपने ट्वीट में इन नेताओं को हैंडल को लाखों-बार टैग किया और अपनी बात रखी। ट्विटर इंडिया की ईयर ऑन ट्विटर-2019 में इन दोनों हस्तियों के अकाउंट को पहले और दूसरे पायदान पर रखा गया है।

तीसरे नंबर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह व चौथे और पांचवें पायदान पर क्रमश: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रहे। ट्विटर ने इस साल की रिपोर्ट में पुरुष और महिला नेताओं के हैंडल की अलग-अलग सूची जारी की है। महिला राजनेताओं में स्मृति ईरानी शीर्ष पर, तो दूसरे स्थान पर प्रियंका गांधी वाड्रा रहीं। मनोरंजन जगत में महानायक अमिताभ बच्चन पुरुष अभिनेताओं में शीर्ष पर रहे तो वहीं महिला अभिनेत्रियों में यह स्थान सोनाक्षी सिन्हा ने कब्जाया।

लोकसभा चुनाव-2019 हैशटैग जहां शीर्ष पर रहा तो वहीं अयोध्या पर आए फैसले से जुड़ा हैशटैग भी ट्विटर के टॉप हैशटैग में जगह बनाने में सफल रहा। ट्विटर इंडिया की रिपोर्ट में चंद्रयान-2 पर खूब ट्वीट हुए। यह साल का दूसरा सबसे बड़ा पल बना। अगस्त में जब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अनुच्छेद-370 को खत्म किया तो आर्टिकल-370 हैशटैग ट्रेंड में रहा। साल का पांचवां सर्वाधिक ट्वीट किया जाने वाला हैशटैग बना।

प्रधानमंत्री मोदी के इस ट्वीट ने जीता दिल

लोकसभा चुनावों में जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया आठ शब्दों वाला ट्वीट लोगों को खूब पसंद आया। ट्विटर इंडिया ने इसे 2019 का गोल्डन ट्वीट घोषित किया। उन्होंने लिखा था कि सबका साथ+साथ विकास+सबका विश्वास=विजयी भारत। प्रधानमंत्री ने यही बात इंग्लिश में भी लिखी थी। 23 मई को दो भाषाओं में किए गए इस ट्वीट को 1.17 लाख से अधिक बार री-ट्वीट हासिल हुए तो वहीं 4.19 लाख से अधिक लोगों ने इसे पसंद किया।

राजनीति में 10 सर्वाधिक टैग किए ट्विटर हैंडल

1. नरेंद्र मोदी @NarendraModi

2. राहुल गांधी @RahulGandhi

3. अमित शाह @AmitShah

4. अरविंद केजरीवाल @ArvindKejriwal

5. योगी आदित्यनाथ @myogiadityanath

6. पीयूष गोयल @PiyushGoyal

7. राजनाथ सिंह @rajnathsingh

8. अखिलेश यादव @yadavakhilesh

9. गौतम गंभीर @GautamGambhir

10. नितिन गडकरी @nitin_gadkari