Russia / कौन हैं एलेक्सी नवेलनी जिन्हें जहर देने का शक पुतिन पर जताया जा रहा है

AajTak : Aug 21, 2020, 03:56 PM
रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी बेहोशी की हालत में पाए गए हैं जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। शक है कि उन्हें जहर दिया गया है। नवेलनी की प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी। एलेक्सी नवेलनी रूस में भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ा अभियान चलाते हैं। विमान यात्रा के दौरान वे अचानक बेहोश हो गए जिसके बाद ओमस्क में फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। 'बीबीसी' की एक रिपोर्ट के मुताबिक नवेलनी कोमा में हैं और उनकी जान बचाने की पूरी कोशिश हो रही है। नवेलनी की टीम को आशंका है कि एयरपोर्ट कैफे में उनकी चाय में किसी ने कुछ मिला दिया। क्रेमलिन की ओर से नवेलनी के जल्द स्वस्थ होने की कामना की गई है।


पुतिन का करते रहे हैं विरोध

एलेक्सी नवेलनी ने रूस में भ्रष्टाचार के खिलाफ कई कैंपेन चलाए हैं। इस दौरान वे कई बार जेल जा चुके हैं। 2011 में उन्होंने पुतिन की पार्टी के भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाया था। उनका आरोप था कि पुतिन की पार्टी ने संसदीय चुनाव में धांधली की थी। इस आरोप के बाद उन्हें 15 दिनों के लिए जेल में डाल दिया गया। साल 2013 में भी वे जेल जा चुके हैं। उन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे। हालांकि नवेलनी ने कहा कि सरकार उन्हें जानबूझ कर फंसा रही है।

44 साल के नवेलनी लंबे समय से राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कड़े आलोचक रहे हैं। जून में नवेलनी ने संविधान संशोधन का विरोध किया था और इसे संविधान का उल्लंघन बताया था। संशोधन में पुतिन को अगले दो टर्म तक राष्ट्रपति बनाए जाने का प्रावधान किया गया था।


पहले हो चुका है हमला

नवेलनी पर 2017 में जानलेवा हमला हुआ था। हमले में उनकी आंख में गंभीर चोटें आईं। साल 2018 में उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में खड़ा होने की कोशिश की लेकिन धोखाधड़ी के आरोप के चलते वे ऐसा न कर सके। एलेक्सी ने इसे सरकार की साजिश बताया था। जुलाई 2019 में उन्हें 30 दिन की जेल हुई थी क्योंकि उन्होंने एक बड़ा विरोध प्रदर्शन करने का ऐलान किया था। उस वक्त जेल में उनकी तबीय बिगड़ गई और यह भी कहा गया कि जेल में उन्हें जहर देने की कोशिश की गई थी।


चाय में मिला दी जहर?

नवेलनी की तबीयत को लेकर ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने चिंता जताई है और कहा है कि वे नवेलनी को लेकर काफी फिक्रमंद हैं। उन्होंने नवेलनी के परिवार को सांत्वना भेजी है। नवेलनी की संस्था एंटी-करप्शन फाउंडेशन की प्रेस सेक्रेटरी कीरा यरमिश ने कहा कि ओमस्क से मॉस्को लौटने के दौरान नवेलनी की तबीयत खराब हो गई। अलेक्सी को टॉक्सिक पॉइजनिंग हुई है। यरमिश ने कहा कि हमें शक है कि अलेक्सी को जहर दिया गया है। उनकी चाय में कुछ मिला दिया गया है। क्योंकि सुबह से केवल उन्होंने चाय ही पी थी।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER