रिलेशनशिप / कौन हैं किम जोंग उन की पत्नी, निजी जिंदगी भी है रहस्यों से भरपूर

AajTak : Apr 24, 2020, 02:15 PM
नॉर्थ कोरिया: दुनिया भर में जितनी दिलचस्पी नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग उन को लेकर हैं, उतनी शायद किसी नेता को लेकर नहीं है। पिछले कुछ दिनों से किम जोंग उन की सेहत खराब होने की खबरें चल रही हैं लेकिन अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है। उत्तर कोरिया अपने शासक से जुड़ी हर जानकारी बेहद गोपनीय रखता है, ऐसे में उनकी गैर-मौजूदगी को लेकर भी कयास लग रहे हैं। 

किम जोंग उन की पर्सनल लाइफ भी किसी रहस्य से कम नहीं है। किम जोंग की पत्नी का नाम री सोल-जू है और रिपोर्ट्स के मुताबिक उनके तीन बच्चे हैं। री सोल-जू के निजी जीवन के बारे में भी मीडिया में ज्यादा बातें नहीं आती हैं।

किम की पत्नी री सोल-जू का जन्म 28 सितंबर 1989 में हुआ था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सोल पहले चीयरलीडर का काम करती थीं। री सोल जू को ज्‍यादातर समय अपने पति के साथ साये की तरह देखा गया है। किम के पहले विदेशी दौरे के समय री उनके साथ थी। इसके अलावा कई जगह री सोल-जू और उनकी बहन यो जंग भी साथ देखी गई हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2005 में एशियन एथलीट चैंपियनशिप के दौरान चीयरलीडर की टीम में शामिल सोल पर किम की नजर गई और वह उस पर फिदा हो गए। नॉर्थ उनहासु ऑकेस्‍ट्रा की पूर्व सदस्‍य री सोल ने बचपन में चीन में म्‍यूजिक स्‍कूल अटैंड किया था।

किम और सोल की शादी कब हुई, इसके बारे में ठीक-ठीक जानकारी कभी सामने नहीं आई। 2012 में अचानक सरकारी मीडिया ने ऐलान किया कि सोल किम की पत्नी हैं। उत्‍तर कोरिया की एक एंकर री चुन ने री सोल जू की फर्स्‍ट लेडी बनने की घोषणा की थी।

रिपोर्ट्स के अनुसार, किम ने अपनी पत्नी के साथ 'कॉमरेड री सोल-जू' कार्यक्रम में शिरकत की थी। हालांकि री सोल-जू के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है लेकिन पहली बार किसी अज्ञात महिला के साथ किम जोंग उन की तस्वीरें सामने आने के बाद लोगों में री सोल के बारे में जानने की उत्सुकता बढ़ गई। रिपोर्ट की मानें तो कपल ने 2009 या 2010 में शादी की थी और री सोल ने 2012 में बेटी जू-ए को जन्म दिया था।

कहा जाता है कि री सोल ने एक इंटरनेशनल प्रतियोगिता एश‍ियन एथ‍िलेटिक्‍स चैंपियनशीप में एक चीयरलीडर के रूप में 2005 में साउथ कोरिया का दौरा किया था।

री सोल सार्वजनिक रूप से बहुत कम नजर आती हैं। हालांकि, उन्हें मिसाइल टेस्ट लॉन्च का जश्न मनाते किम के साथ कई बार देखा गया है। उन्हें जब भी देखा गया है वह मीडिया के सामने मुस्कुराते हुए नजर आती हैं।

कहा जाता है कि री सोल एक संभ्रांत परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनके पिता प्रोफेसर थे और मां डॉक्टर थीं। इस बारे में बहुत कम जानकारी है कि री सोल और किम की शादी कब और कैसे हुई थी। कुछ लोगों का कहना है कि इनकी शादी 2009 में हुई थी, जबकि अन्य लोगों का कहना है कि इन दोनों की मुलाकात 2010 में एक शास्त्रीय संगीत समारोह में हुई थी।

इन दोनों की शादी गोपनीय रखना उत्तर कोरिया के लोगों के लिए बड़ी बात नहीं है क्योंकि इससे पहले किम के पिता भी कभी अपनी पत्नियों को सार्वजिनिक रूप से बाहर लेकर नहीं गए थे।

री को उनके फैशन की वजह से भी जाना जाता है। री सोल पिछले साल किम जोंग के साथ बीजिंग की यात्रा पर गईं थीं। उस समय री सोल ने अपने फैशन की वजह से से वहां खूब सूर्खियां बटोरी थीं। री सोल स्टाइलिस्ट कपड़ों और महंगे बैग के साथ ही नजर आई हैं। री सोल को दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी किम जुंग-सूक के साथ भी गर्मजोशी से मिलते हुए देखा गया है।

2017 में, री ने कई महीनों के लिए लोगों के सामने आना बंद कर दिया। दक्षिण कोरिया की खुफिया रिपोर्ट्स के मुताबिक री प्रेग्नेंट थी और इसलिए वो लोगों के सामने नहीं आती थीं। री सोल ने कुछ दिनों बाद एक बच्चे को जन्म दिया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, री और किम के अब तीन बच्चे हैं। उनके बच्चों को लेकर भी उत्तर कोरिया से जानकारियां बाहर नहीं आती हैं।

बता दें कि किम जोंग को भी आखिरी बार 12 अप्रैल को देखा गया था। इतना ही नहीं, 15 अप्रैल को वह अपने दादाजी और उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल सुंग के जन्मदिन पर हुए भव्य समारोह में भी नजर नहीं आए थे।

अमेरिका और साउथ कोरिया की मीडिया रिपोर्ट्स में किम जोंग के खराब स्वास्थ्य को लेकर कई तरह के दावे किए गए थे। वहीं उत्तर कोरिया की तरफ से इस पर अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कार्डियोवस्क्यूर डिजीज के कारण किम जोंग का लंबे समय से इलाज चल रहा था। इसी बीच उनकी तबीयत ज्यादा खराब हो गई।

मीडिया रिपोर्ट्स में अमेरिकी खुफिया सूत्रों के हवाले से लिखा गया, 'किम जोंग या तो कोमा में हैं या फिर ब्रेन डेड हो गए हैं।' वहीं साउथ कोरिया के खुफिया सूत्रों के हवाले से मीडिया ने लिखा, 'किम जोंग की हार्ट सर्जरी चल रही थी। फिलहाल उनकी गंभीर हालत के बारे में किसी को जानकारी नहीं है।' दक्षिण कोरिया की प्रमुख वेबसाइट डेली एनके की रिपोर्ट के मुताबिक, किम जोंग उन को 12 अप्रैल को कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम प्रोसीजर दिया गया।

न्यूज साइट के मुताबिक, किम को स्मोकिंग, मोटापे और ज्यादा काम करने की वजह से कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम पर रखा गया था। अब ह्यांगसान काउंटी की एक विला में उनका इलाज किया जा रहा है। न्यूज वेबसाइट के मुताबिक, किम जोंग उन की तबीयत में सुधार होने के बाद उनकी मेडिकल टीम के ज्यादातर सदस्य 19 अप्रैल को प्योंगयांग लौट गए और कुछ सदस्य उनकी रिकवरी की निगरानी करने के लिए उनके साथ ही हैं।

हालांकि दक्षिण कोरिया की सरकार के बयान और चीन की खुफिया एजेंसी के एक सूत्र ने रॉयटर्स के हवाले से बताया कि इस तरह की खबरें महज अफवाह हैं। फिर भी ये सवाल कायम है कि अगर किम जोंग उन की सेहत ठीक है तो फिर वह सबके सामने क्यों नहीं आ रहे हैं।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति भवन (ब्लू हाउस) ने रॉयटर्स के हवाले से बताया कि 36 साल के किम जोंग के स्वास्थ्य को लेकर उत्तर कोरिया से कोई असामान्य संकेत नहीं मिला है। ऐसे में किम जोंग के स्वास्थ्य को लेकर अटकलें लगाना सही नहीं है। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के अंतर्राष्ट्रीय संपर्क विभाग एक अधिकारी ने भी कहा कि किम जोंग की हालत खराब है, इस तरह की अफवाहों पर भरोसा करना सही नहीं होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER