Coronavirus / मास्क को लेकर WHO ने जारी की गाइडलाइन्स, क्या डबल मास्क से मिलेगी ज्यादा सुरक्षा - जानें...

Zoom News : Apr 21, 2021, 10:14 AM
नई दिल्ली: कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Second wave of Coronavirus) जिस रफ्तार से भारत में लोगों को संक्रमित कर रही है, उसे देखते हुए बहुत से लोगों के मन में डर और घबराहट भी है कि आखिर वे कैसे खुद को और अपनों को इस बेहद खतरनाक संक्रमण (Dangerous infection) से बचा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहला और जरूरी कदम तो ये है कि आप जब तक बहुत ज्यादा जरूरी ना हो घर से बाहर न निकलें (Stay at home). घर पर रहें और सुरक्षित रहें. लेकिन अगर बाहर जाना जरूरी है तो मास्क का इस्तेमाल करें (Use mask when going out). लेकिन कौन सा मास्क? मेडिकल मास्क, फैब्रिक मास्क या फिर दोनों यानी डबल मास्क (Double Mask).

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मेडिकल मास्क (Medical mask) और फैब्रिक मास्क (Fabric mask) के इस्तेमाल को लेकर कुछ जरूरी गाइडलाइन्स जारी की हैं और बताया है कि किसे किस समय कौन सा मास्क पहनना चाहिए ताकि कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ बेहतर सुरक्षा मिल सके. 

मेडिकल या सर्जिकल मास्क

ट्विटर पर एक वीडियो शेयर करते हुए WHO ने सलाह दी है कि मेडिकल या सर्जिकल मास्क (Medical or surgical mask) उन लोगों को पहनना चाहिए जो हेल्थ वर्कर हैं, वैसे लोग जिनमें कोविड-19 के लक्षण दिख रहे हैं, जो लोग कोविड-19 संक्रमित मरीजों की देखभाल कर रहे हैं. इसके अलावा जिन इलाकों में वायरस ज्यादा फैला हुआ है और जहां 1 मीटर की सोशल डिस्टेंसिंग (Social distancing) का भी पालन नहीं हो पा रहा है, वहां पर 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों और वैसे लोग जिन्हें पहले से कोई बीमारी है उन्हें मेडिकल या सर्जिकल मास्क पहनना चाहिए.

WHO की सलाह है कि जिन लोगों को कोविड-19 नहीं है या जिनमें इंफेक्शन के कोई लक्षण नहीं हैं वे फैब्रिक मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा पब्लिक ट्रांसपोर्ट इस्तेमाल करने वाले लोग, ऑफिस में काम करने वाले लोग, राशन की दुकान में काम करने वाले या राशन की खरीदारी करने जाते वक्त या भीड़ भाड़ वाली किसी भी जगह पर जाते वक्त आप फैब्रिक मास्क (Use fabric mask) का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

डॉक्टरों की मानें तो डबल मास्क (Double mask) वायरस के खिलाफ ज्यादा सुरक्षा देता है और वायरस से संक्रमित होने की आशंका कम हो जाती है. हाल ही में हुई अमेरिका के CDC की एक स्टडी की मानें तो अगर सभी लोग डबल मास्क पहनने लगें तो कोविड के खतरे को 96.4 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है. ऐसे में अगर आप किसी भीड़ भाड़ वाली जगह पर जैसे एयरपोर्ट, बस स्टैंड या पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर कर रहे हों तो डबल मास्क का प्रयोग करें. इसके लिए सर्जिकल मास्क के ऊपर कपड़े वाला मास्क या फिर 2 कपड़े वाला मास्क एक साथ यूज किया जा सकता है. हालांकि अगर आप N-95 मास्क यूज कर रहे हों तो डबल मास्क की जरूरत नहीं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER