COVID-19 Update / WHO के विशेषज्ञों की टीम कोरोना की जांच करने आ रही थी , चीन ने कहा नो एंट्री

Zoom News : Jan 06, 2021, 04:10 PM
China: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) एक वर्ष से अधिक समय से दुनिया भर में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस की जांच के लिए संघर्ष कर रहा है। डब्ल्यूएचओ की एक टीम चीन के वुहान शहर में इस वायरस के अस्तित्व की जांच करने के लिए निकली थी, लेकिन अभी तक इन लोगों को चीन आने की अनुमति नहीं मिली है।

डब्ल्यूएचओ के दो विशेषज्ञ इस यात्रा के लिए पहले ही निकल चुके थे, जिनमें से एक अपने घर के लिए रवाना हो गया, दूसरा वैज्ञानिक वर्तमान में एशिया के एक देश में रह रहा है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि वीजा की मंजूरी के कारण यह समस्या आ रही है।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिक टीम के सदस्यों ने चीन सरकार के साथ समझौते के बाद चीन के लिए अपने संबंधित देशों को छोड़ दिया था, लेकिन वे गहराई से निराश हैं कि चीनी अधिकारियों ने अभी तक फाइनल के लिए आवश्यक परमिट नहीं दिए हैं। हालांकि, उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि चीन जल्द ही इस मामले को सुलझा लेगा।

WHO पिछले कुछ महीनों से चीन में 10 अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों को भेजने की तैयारी कर रहा है ताकि कोरोना वायरस के अस्तित्व के बारे में पता लगाया जा सके और यह पता लगाया जा सके कि इस खतरनाक वायरस को जानवरों से मनुष्यों में कैसे स्थानांतरित किया गया था। चीन और डब्ल्यूएचओ के बीच समझौते के बाद, यह पिछले महीने घोषणा की गई थी कि जनवरी 2021 में वायरस की जांच की जाएगी।

दिसंबर 2020 में, लंबे समय के बाद, चीन ने अपने देश में डब्ल्यूएचओ की जाँच करने के लिए एक समझौता किया था। वायरस पहली बार नवंबर-दिसंबर 2019 में वुहान शहर में दिखाई दिया था। हालांकि, कुछ रिपोर्टें थीं कि वायरस सितंबर 2019 में चीन से पहले इटली में पाया गया था। आपको बता दें कि इस वायरस के कारण दुनिया की कई अर्थव्यवस्थाओं को एक बड़ी क्षति हुई है झटका।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER