दुनिया / डब्ल्यूएचओ ने दी चेतावनी- 2050 तक, हर 4 लोगों में से 1 को सुनने की होगी समस्या

Zoom News : Mar 02, 2021, 03:54 PM
नई दिल्ली। दुनिया भर में बढ़ती आबादी के साथ-साथ कई समस्याएं भी लोगों के सामने आ रही हैं। अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा ऐसी चेतावनी जारी की गई है। उनके अनुसार, 2050 तक, दुनिया में हर 4 में से एक व्यक्ति को सुनने की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसका मतलब है कि 2050 तक लोगों को सुनने की हानि होगी। मंगलवार को इस संबंध में एक चेतावनी जारी करते हुए, डब्ल्यूएचओ ने इस समस्या को हल करने के लिए उपचार और रोकथाम के लिए अधिक निवेश करने का सुझाव दिया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कई कारणों पर विचार करके इस समस्या को रोका जा सकता है। उनके अनुसार, इनमें संक्रमण, जन्म के दौरान सुनने की समस्याएं, बीमारी, दुनिया में बढ़ते शोर की समस्याएं और बदलती जीवनशैली जैसे कारण शामिल हैं।

डब्ल्यूएचओ ने लोगों को इस समस्या से बचाने के लिए एक विशेष पैकेज का भी प्रस्ताव दिया है। उनके अनुसार, इस पैकेज में प्रति व्यक्ति प्रति वर्ष लगभग $ 1.33 खर्च होंगे। अगर यह समस्या बढ़ती है, तो दुनिया को हर साल लगभग 1 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है।

रिपोर्ट कहती है कि इस समस्या से निपटने के लिए कदम उठाने में विफलता प्रभावित लोगों के स्वास्थ्य और खुशी पर प्रभाव के रूप में आएगी। इसके अलावा, शिक्षा, नौकरी और संचार से अलग होने के कारण वित्तीय संकट भी पैदा हो सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में, दुनिया में हर पांच में से एक व्यक्ति सुनवाई की समस्याओं से जूझ रहा है। लेकिन अगले तीन दशकों के दौरान, सुनवाई हानि की समस्या से गुजरने वाले लोगों की संख्या डेढ़ गुना बढ़ सकती है। इससे दुनिया के 2.5 बिलियन लोग प्रभावित हो सकते हैं। 2019 में, ऐसे लोगों की संख्या 1.6 बिलियन थी। 2050 में, 2.5 बिलियन में से 70 करोड़ लोग ऐसे होंगे जो इस बीमारी से गंभीर रूप से प्रभावित होंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER