देश / कौन बनेगा कांग्रेस अध्यक्ष? संगठन के चुनाव को लेकर शनिवार को होगी बैठक

Zoom News : Mar 24, 2022, 08:00 AM
New Delhi : कांग्रेस ने संगठनात्मक चुनाव समेत कई मुद्दों पर चर्चा के लिए शनिवार को महासचिवों और प्रभारी की बैठक बुलाई है। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव और प्रभारी बैठक में उपस्थित रहेंगे, जिसकी अध्यक्षता महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल करेंगे। विशेष सदस्यता अभियान, संगठनात्मक चुनाव और आंदोलन कार्यक्रमों की प्लानिंग इसका मुख्य एजेंडा है।"

कांग्रेस पार्टी के तथाकथित जी-23 नेता पार्टी में संगठनात्मक चुनाव सहित आंतरिक सुधारों पर जोर देते रहे हैं। कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने मंगलवार को नई दिल्ली में अपने आवास पर जी23 नेताओं आनंद शर्मा, मनीष तिवारी और विवेक तन्खा से मुलाकात की। ये नेता पांच राज्यों में हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की हार पर सवाल उठा रहे हैं। सोनिया गांधी पार्टी के भीतर गहरी दरार को पाटने की कोशिश के लिए इन नेताओं से मिल रही हैं। 

माना जाता है कि जी-23 के नेता संगठनात्मक बदलाव पर जोर दे रहे हैं, जबकि सोनिया गांधी ने बैठक में कहा कि पार्टी अध्यक्ष के लिए अगस्त-सितंबर के चुनाव के बाद जरूरी कदम उठाए जाएंगे। सोनिया के हवाले से सूत्रों ने कहा, 'अगस्त-सितंबर तक पार्टी अध्यक्ष का चुनाव खत्म हो जाएगा। उस पर ध्यान दें। तब तक मैं कुछ हद तक ही बदलाव कर सकती हूं।'

कांग्रेस को पांच राज्यों (उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड गोवा, मणिपुर और पंजाब) में हार का सामना करना पड़ा, जहां हाल ही में चुनाव हुए थे। हिमाचल प्रदेश और गुजरात में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER