IND vs AUS / क्यों ODI, T-20 सीरीज के सभी मैच एक साथ खेलते नहीं दिख सकते बुमराह-शमी

Zoom News : Nov 18, 2020, 10:45 PM
भारत के प्रमुख स्ट्राइक गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ओवरों के छह मैचों में एक साथ खेलने की संभाना कम है क्योंकि टीम प्रबंधन उन्हें 17 दिसंबर से शुरू होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए तैयार रखना चाहता है। भारतीय टीम के इस दो महीने के दौरे की शुरुआत 27 नवंबर से तीन मैचों की वनडे सीरीज से होगी। इसके बाद टीम को इतने ही मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है। सीमित ओवरों की इन सीरीज के मैच सिडनी और कैनबरा में खेले जाएंगे।

बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के सूत्रों की माने तो बुमराह और शमी का कार्यभार प्रबंधन मुख्य कोच रवि शास्त्री और गेंदबाजी कोच भरत अरुण के लिए सर्वोपरि है। टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम का पहला प्रैक्टिस मैच छह से आठ दिसंबर के बीच खेला जाएगा। इस दौरान भारतीय टीम को आखिरी के दो टी-20 इंटरनेशनल (छह और आठ दिसंबर) मैच खेलने है। ईशांत शर्मा की चोट की स्थिति अभी साफ नहीं है जिससे बुमराह और शमी दोनों भारतीय टेस्ट अभियान के लिए काफी अहम होंगे। ऐसे में टीम प्रबंधन (शास्त्री, कप्तान विराट कोहली और गेंदबाजी कोच) 12 दिनों के अंदर लिमिटेड ओवरों के छह मैचों में इन दोनों को एक साथ मैदान में उतार कर कोई जोखिम नहीं लेना चाहेगा।

बोर्ड के एक सूत्र ने कहा कि यदि दोनों (बुमराह और शमी) टी-20 इंटरनेशनल (चार, छह और आठ दिसंबर) सीरीज में खेलते हैं, तो उन्हें टेस्ट प्रैक्टिस के लिए एक ही मैच मिलेगा, मुझे नहीं लगता कि टीम प्रबंधन ऐसा चाहेगा। इस बात की संभावना अधिक है कि लिमिटेड ओवरों की सीरीज के दौरान शमी और बुमराह को एक साथ टीम में शामिल नहीं किया जाए। एक संभावना यह हो सकती है कि दोनों वनडे मैचों में खेले जहां उनके पास 10 ओवर गेंदबाजी करने का मौका होगा। वनडे के बाद वे टेस्ट मैचों में खेले।

शमी को गुलाबी गेंद (डे-नाइट टेस्ट में इस्तेमाल होने वाली गेंद) से प्रैक्टिस करते भी देखा गया है जिससे उनकी प्राथमिकता का पता चलता है। भारतीय टीम को 17 दिसंबर से एडिलेड में डे-नाइट टेस्ट खेलने से पहले सिडनी में 11 से 13 दिसंबर तक गुलाबी गेंद से एक अभ्यास मैच भी खेलना है। बुमराह और शमी अगर टी-20 मैचों से बाहर बैठते हैं तो इसमें गेंदबाजी का दारोमदार दीपक चाहर, टी नटराजन और नवदीप सैनी की तेज गेंदबाजों की तिकड़ी के साथ युजवेन्द्र चहल, रविन्द्र जडेजा और वॉशिंगटन सुंदर जैसे स्पिनरों पर होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER