US / क्यों अपनी भतीजी की किताब से उड़ गई है डोनाल्ड ट्रंप की नींद? पहले दिन बिकीं 10 लाख प्रतियां

Zee News : Jul 18, 2020, 10:43 AM
वॉशिंगटन: अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की भतीजी की किताब बाजार में आते ही छा गई है। पहले दिन ही किताब की लगभग दस लाख प्रतियां बिक गईं। अपनी इस किताब में मैरी ट्रंप (Mary Trump) ने राष्ट्रपति को लेकर कई खुलासे किए हैं। पेशे से मनोवैज्ञानिक मैरी डोनाल्ड ट्रंप के बड़े भाई फ्रेड ट्रंप की बेटी हैं। 

'टू मच ऐंड नेवर इनफ: हाउ माई फैमिली क्रिएटेड द वर्ल्ड्स मोस्ट डेंजरस मैन' (Too Much and Never Enough: How My Family Created the World's Most Dangerous Man) में डोनाल्ड ट्रंप से जुड़े कई रहस्यों से पर्दा उठाया गया है, इसलिए माना जा रहा है कि चुनावी मौसम में यह किताब ट्रंप के लिए मुश्किल खड़ी कर सकती है और विरोधी उन्हें निशाना बना सकते हैं।

मैरी ने अपनी किताब में डोनाल्ड ट्रंप के बारे में लिखा है कि वे बहुत घमंडी और अज्ञानी हैं। हालांकि, व्हाइट हाउस ने किताब में लगाये गए सभी आरोपों को नकारते हुए इसे झूठ का पुलिंदा करार दिया है। किताब के प्रकाशक साइमन एंड शूस्टर पब्लिशिंग हाउस की तरफ से कहा गया है कि मंगलवार को किताब की 950,000  प्रतियां बिकीं, जिसमें प्री-ऑर्डर के साथ-साथ ऑडियो और डिजिटल संस्करण भी शामिल है।


बचपन से जवानी तक के किस्से

225 पन्नों की इस किताब में मैरी ने ट्रंप के बचपन को लेकर भी काफी कुछ लिखा है। उनकी किताब कहती है, ‘डोनाल्ड ट्रंप को उनके पिता फ्रेडी ट्रंप सीनियर ने बर्बाद किया। वह ट्रंप को प्रताड़ित करते थे, उन्हें प्यार का मतलब नहीं पता था, वह सिर्फ आज्ञा का पालन चाहते थे और डोनाल्ड को जबरदस्ती उनकी बात माननी पड़ती थी’। मैरी ने ट्रंप के कॉलेज के दिनों का भी उल्लेख किया है। वह लिखती हैं, ‘ट्रंप ने अपनी जगह SAT टेस्ट देने के लिए अपने एक दोस्त को पैसे दिए थे और उस दोस्त की बदौलत ही उन्हें अच्छे नंबर आये। ट्रंप के पास पैसे की कोई कमी नहीं थी, इसलिए वह अपने दोस्तों पर काफी खर्चा करते थे’।


महिलाओं से संबंधों पर खुलासा

डोनाल्ड ट्रंप की भतीजी ने महिलाओं के साथ उनके संबंधों पर भी प्रकाश डाला है। मैरी ने लिखा है कि ट्रंप उन महिलाओं के नाम एक लिस्ट में लिखते थे, जो उनके साथ डेट पर जाने से मना कर देती थीं। इतना ही नहीं, मैरी ट्रंप ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर गंभीर आरोप लगाते हुए यह भी कहा है कि ‘जब मैं 29 साल की थी, तब ट्रंप ने मेरे शरीर को लेकर भी भद्दी टिप्पणियां की थीं, यह जानते हुए भी कि मैं उनकी भतीजी हूं’।


रोक की हसरत नहीं हुई पूरी

किताब के बाजार में आने से पहले ही इसे लेकर ट्रंप परिवार में बेचैनी बढ़ गई थी। राष्ट्रपति के छोटे भाई रॉबर्ट ट्रंप ने किताब को प्रकाशित होने से रोकने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाया था। उन्होंने दलील दी थी कि मैरी अपने दादा की संपत्ति के बंटवारे के बाद 2001 में हुए एक समझौते का उल्लंघन कर रही हैं, लेकिन अदालत ने किताब पर रोक से इंकार कर दिया।

किताब को मिले जबरदस्त रिस्पांस को देखते हुए साइमन एंड शूस्टर ने और प्रतियां छापने का आदेश दिया है। 'टू मच ऐंड नेवर इनफ: हाउ माई फैमिली क्रिएटेड द वर्ल्ड्स मोस्ट डेंजरस मैन' कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में अमेजन के बिक्री चार्ट में भी सबसे ऊपर पहुंच गई है। जानकारों का कहना है कि यह किताब सारे रिकॉर्ड तोड़ सकती है। 


कौन हैं मैरी ट्रंप

मैरी डोनाल्ड ट्रंप के बड़े भाई फ्रेड ट्रंप जूनियर की बेटी हैं। उनके पिता की मौत 1981 में हुई थी। 55 वर्षीय मैरी फिलहाल अपनी बेटी के साथ न्यूयॉर्क में ही रह रही हैं। उन्होंने एडवांस्ड साइकोलॉजिकल स्टडी के डर्नर इंस्टिट्यूट से पीएचडी की डिग्री हासिल की है। इसके अलावा वह क्लीनिकल साइकोलॉजी की कोच भी रही हैं। खबरों के मुताबिक, मैरी न्यूयॉर्क में ट्रंप कोचिंग ग्रुप में पेशेवर लाइफ कोच हैं।

मैरी के डोनाल्ड ट्रंप से रिश्ते अच्छे नहीं रहे। यही वजह है कि 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान उन्होंने ट्रंप की प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के समर्थन में कई ट्वीट किए थे। अब एक बार फिर चुनाव से पहले उन्होंने अपनी किताब से डोनाल्ड ट्रंप के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER