लाइफस्टाइल / व्हाइट ब्रेड खाने के लिए क्यों किया जाता है मना? अब जाकर म‍िला सही जवाब

Zoom News : Mar 08, 2022, 09:56 PM
लाइफस्टाइल | आपने अधिकतर लोगों के मुंह से सुना होगा कि व्हाइट ब्रेड  नहीं खानी चाहिए.  तो क्या आपने सोचा कि आखिर वह ऐसा क्यों कह रहे हैं? कई लोगों ने नाश्ते में व्हाइट ब्रेड को खाने से भी हटा दिया होगा, लेकिन आज भी कई लोग व्हाइट ब्रेड बड़े की चाव में सुबह के ब्रेकफास्ट में शामिल करते हैं. इसके पीछे कई वजह हैं. दरअसल, कई लोगों को आदत होती है क्योंकि वह लंबे समय से व्हाइट ब्रेड का ही सेवन कर रहे होते हैं. ऐसे में आपको आपको न चाहते हुए भी अपने ब्रेकाफास्ट से ब्रेड को हटाना पड़ेगा. क्योंकि इसके नुकसान सुनकर आप  भी हैरान हो जाएंगे. 

लगातार व्हाइट ब्रेड खाने वाले हो जाएं सावधान 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाइट ब्रेड को स्वास्थ्य विशेषज्ञ सेहत के लिहाज से नुकसानदायक समझते हैं. माना जाता है कि लगातार व्हाइट ब्रेड के सेवन की आपकी आदत कई तरह की समस्या बढ़ा सकती है.

व्हाइट ब्रेड में होती है ज्यादा कार्बोहाइड्रेट की मात्रा 

माना जाता है कि ब्रेड को बनाने के लिए मैदे को प्रयोग किया जाता है  ऐसे में इसका ज्यादा सेवन पेट की कई तरह की समस्याओं को बढ़ावा दे सकता है, जिसके चलते व्हाइट ब्रेड को पौष्टिकता के लिहाज से भी बेहतर नहीं माना जाता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी अधिक होती है जिसका अधिक सेवन करने से शरीर पर कई तरह के हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं. 

व्हाइट ब्रेड खाने के नुकसान 

- व्हाइट ब्रेड खाने से वजन भी बढ़ता है. यानी मोटापे से परेशान लोगों को कभी भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए. 

- इसके अलावा शुगर लेवल भी इसको खाने से बढ़ सकता है. कोशिश करें कि शुगर के मरीज इसे कभी ना खाएं. 

-  माना जाता है कि मानसिक स्थिति पर भी व्हाइट ब्रेड खाने का असर पड़ता है. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER