दुनिया / वन्य जीव विशेषज्ञों ने दी चेतावनी, कोरोना वैक्सीन के लिए मार दी जाएंगी पांच लाख शार्क

Zoom News : Sep 30, 2020, 07:30 AM
Delhi: कोरोनावायरस वैक्सीन के उत्पादन के लिए शार्क का शिकार तेजी से हो रहा है। कई वन्यजीव विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इस काम के लिए दुनिया भर में आधे मिलियन से अधिक शार्क मारे जा सकते हैं। ये शार्क स्क्वालेन के लिए मारे जा रहे हैं, उनके जिगर में बना एक विशेष तेल। यह एक प्राकृतिक तेल है, इसका उपयोग बुखार के टीके की प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

आज कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने वाले कई निर्माता अपनी दवा को प्रभावी बनाने के लिए शार्क के तेल का उपयोग कर रहे हैं। हालांकि, शार्क तेल के टीके की प्रभावशीलता की पुष्टि अभी तक नहीं की गई है। फिर भी शार्क के संरक्षण के लिए काम करने वाले एक समूह शार्क अलाइज़ ने दावा किया है कि अगर दुनिया भर के लोगों को यह टीका दिया गया तो 2,40,000 शार्क तक मारे जा सकते हैं।

हालांकि, कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि शार्क बीमारी के लिए दिए गए आंकड़े बहुत कम हैं। कोरोना वायरस से बचने के लिए, टीके की 2 खुराक संक्रमितों को दी जाती है। तदनुसार, यदि सभी लोगों को शार्क के तेल से बना टीका दिया जाने लगा तो,  इसके लिए कम से कम 5 लाख शार्क को मारना होगा। जो की हमारे समुद्री पर्यावरण को नष्ट कर देगा।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER