Lifestyle / उम्र बढ़ने के साथ सेक्स लाइफ पर पड़ता है असर, जाने क्यो

Zoom News : Feb 02, 2021, 04:00 PM
DELHI: बढ़ती उम्र के साथ मानव की कामेच्छा में कई बदलाव आते हैं। हार्मोन में बदलाव के कारण पुरुषों और महिलाओं में सेक्स ड्राइव से जुड़ी कठिनाइयाँ बढ़ जाती हैं। इसके अलावा, मनोवैज्ञानिक, भावनात्मक और शारीरिक कारक भी पुरुषों और महिलाओं की सेक्स ड्राइव को बदलने के लिए एक साथ काम करते हैं। रिश्ते की प्रकृति और कपल्स की सेक्स लाइफ भी इसे प्रभावित करती है। आइए इस एपिसोड में हम आपको बताते हैं कि उम्र के साथ किसी व्यक्ति की सेक्स ड्राइव कैसे बदलती है।

20 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोग - 20 से 29 वर्ष के बीच के पुरुष टेस्टोस्टेरोन की वजह से उच्च सेक्स ड्राइव का अनुभव करते हैं। इस अवधि के दौरान, यौन उत्तेजना के लिए आवश्यक हार्मोन सामान्य रूप से उच्च स्तर पर होते हैं। हालांकि, कभी-कभी पुरुषों को अपने सेक्स प्रदर्शन के बारे में गंभीर चिंताओं का सामना करना पड़ता है, जिसके कारण उन्हें स्तंभन दोष होने का खतरा होता है। इसी समय, इस आयु वर्ग में महिलाएं सबसे उपजाऊ हैं। लेकिन वे शारीरिक संबंधों के बारे में भी बहुत गंभीर हैं।

30 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोग- विशेषज्ञों का कहना है कि 30 वर्ष की आयु के बाद भी पुरुषों की सेक्स ड्राइव बहुत मजबूत रहती है, लेकिन जब तक वे 40 तक पहुँचते हैं, तब तक वे धीरे-धीरे कमजोर होने लगते हैं। यह एक ऐसा समय है जब वे अपने करियर, परिवार या वैवाहिक जीवन के लिए प्रतिबद्ध होते हैं, जो उनके यौन उत्तेजना को प्रभावित कर सकता है।

गर्भावस्था के बाद परिवर्तन- गर्भावस्था के दौरान पुरुष और महिला दोनों अलग-अलग चरणों से गुजरते हैं। इस अवधि के दौरान, महिलाओं के अंदर कई शारीरिक परिवर्तन होते हैं और उनके हार्मोन भी प्रभावित होते हैं। इसी समय, पुरुष एक मनोवैज्ञानिक चरण से भी गुजरते हैं, जहां दोनों उच्च सेक्स ड्राइव का अनुभव करते हैं। बच्चे के जन्म के बाद, जोड़ों के जीवन में भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक दबाव भी बढ़ता है। स्तनपान, शिशु की देखभाल, और काम के वज़न से जोड़ों के यौन जीवन पर भार पड़ता है।

40 साल और उससे अधिक उम्र के लोग - 40 साल और उससे अधिक उम्र के पुरुषों और महिलाओं में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं सेक्स ड्राइव में बदलाव की ओर ले जाती हैं। हृदय रोग, मधुमेह या कोलेस्ट्रॉल जैसी स्वास्थ्य समस्याएं पुरुषों में स्तंभन दोष के जोखिम को बढ़ाती हैं। इस बीच, वे लगातार कई प्रकार की औषधीय दवाओं का भी उपयोग करते हैं, जो यौन उत्तेजना को प्रभावित करता है।

महिलाओं के साथ एक ही समस्या- इस समय, इस आयु वर्ग की महिलाएं रजोनिवृत्ति की ओर बढ़ती हैं। वे सेक्स ड्राइव में कमी महसूस करने लगते हैं। उसका वजन अचानक बढ़ जाता है और नींद न आने की समस्या भी बढ़ जाती है। ऐसे और भी कई बदलाव हैं जो उन्हें शारीरिक संबंध बनाने से दूर रखते हैं।

अगर व्यक्ति को सेक्स ड्राइव की समस्या है तो डॉक्टर से संपर्क करना सबसे अच्छा विकल्प है। यदि आपको सेक्स ड्राइव की समस्या है और साथी के साथ संबंध बनाने में दिलचस्पी नहीं है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। फिर कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस आयु वर्ग के हैं।

डाइट और वर्कआउट - विशेषज्ञों का दावा है कि सही जीवनशैली अपनाने से व्यक्ति की सेक्स ड्राइव बेहतर होती है। हमें अपने आहार में स्वस्थ चीजों को शामिल करना चाहिए। हरी सब्जियों और फलों का सही तरीके से सेवन करना चाहिए। इसके अलावा नियमित व्यायाम या किसी भी तरह के वर्कआउट का भी इस पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER