Pakistan News / चीन की मदद से पाकिस्तान ने की अंतरिक्ष में हासिल बड़ी उपलब्धि, तीव्र इंटरनेट कनेक्टिविटी उम्मदी

Vikrant Shekhawat : May 31, 2024, 08:06 AM
Pakistan News: पाकिस्तान ने बृहस्पतिवार को अपने मित्र देश चीन की मदद से तीव्र इंटरनेट संपर्क के लिए एक बहुद्देश्यीय संचार उपग्रह प्रक्षेपित किया है। इससे पाकिस्तान को तीव्र इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलने की उम्मदी है। बता दें कि पाकिस्तान द्वारा एक महीने में प्रक्षेपित किया गया यह दूसरा उपग्रह है। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, बहुद्देश्यीय संचार उपग्रह को पाकसैट एमएम1 के नाम से भी जाना जाता है। इसे चीन के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत सिचुआन के शीचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से प्रक्षेपित किया गया। चीन पाकिस्तान को मिसाइल और हथियारों के विकास में भी लगातार मदद कर रहा है।

एजेंसी ने बताया कि उपग्रह योजना के तहत कक्षा में स्थापित किया गया। सरकारी प्रसारक पाकिस्तान टेलीविजन ने एक बयान में कहा कि यह उपग्रह ‘‘पूरे पाकिस्तान में सर्वोत्तम इंटरनेट सुविधाएं प्रदान करेगा” तथा टेलीविजन प्रसारण, मोबाइल फोन और ब्रॉडबैंड सेवाओं को बेहतर बनाने में मदद करेगा। अंग्रेजी अखबार ‘डॉन’ अखबार की खबर के अनुसार, उपग्रह अगस्त में सेवा प्रदान करना शुरू कर देगा।

पीएम शहबाज शरीफ ने दी बधाई

सरकारी समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस पाकिस्तान की खबर के अनुसार, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने इस उपलब्धि पर बधाई देते हुए कि उन्हें उम्मीद है कि यह उपग्रह पूरे देश में सबसे तेज इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराने में सहायक होगा। पिछले सप्ताह एक बयान में पाकिस्तान के स्पेस ऐंड अपर एटमोस्फियर रिसर्च कमीशन (सुपार्को)ने कहा था कि उपग्रह का प्रक्षेपण राष्ट्रीय अंतरिक्ष कार्यक्रम 2047 का हिस्सा है। प्रक्षेपण स्थल पर मौजूद योजना मंत्री अहसान इकबाल ने कहा कि पाकिस्तान जल्द ही अपने प्रक्षेपण केंद्रों से उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER