राजस्थान / महिलाओं को जून से मिलेगा मुफ्त स्मार्टफोन

Zoom News : Apr 20, 2022, 11:41 AM
राज्य सरकार ने बजट में मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा याेजना शुरू करते हुए चिरंजीवी परिवाराें की महिला मुखिया काे स्मार्ट फाेन देने की घाेषणा की थी। अब प्रदेश के 1.33 कराेड़ चिरंजीवी परिवाराें की महिला मुखिया काे जून से ही माेबाइल देने की तैयारी शुरू हाे गई है। इसके लिए सूचना प्राैद्याेगिकी व जनसंचार विभाग ने ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। इसी हफ्ते टेंडर निकाला जाएगा। स्मार्ट फाेन के साथ 3 साल के लिए फ्री इंटरनेट कनेक्टिविटी और फ्री कॉलिंग की सुविधा मिलेगी। हालांकि इंटरनेट डेटा महीने का 5 से 10 जीबी ही मिलेगा। टेंडर फाइनल होने के बाद यह डेटा बढ़ाया भी जा सकता है।


पिछली सरकार ने 40 लाख कीपैड फोन दिए, अब गहलोत सरकार का स्मार्ट मूव

टेलिकाॅम कंपनियाें काे काम देने की तैयारी है, जिन्हें सरकार सिर्फ इंटरनेट पैक का ही पैसा देगी। स्मार्टफाेन कंपनी खुद देगी। दाे कंपनियां इसके लिए तैयार भी हैं। बता दें कि पिछली सरकार ने भी करीब 40 लाख से ज्यादा लाेगाें काे माेबाइल फाेन बांटे थे। वे कीपेड फाेन थे।


संदेश नायक ( कमिश्नर, सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार)

बजट घाेषणा के अनुसार महिला मुखिया काे स्मार्ट फाेन व इंटरनेट उपलब्ध कराया जाएगा। 


कैसा होगा फोन 

मेड इन इंडिया स्मार्टफाेन होंगे। 5.5 इंच की डिस्प्ले होगी। {फाेन में कम से कम क्वार्ड काेर 1.2- 1.6 गीगाहर्ट्ज प्राेसेसर, 2 जीबी रैम, 32 जीबी मैमाेरी, 3200 एमएएच बैटरी, ड्यूअल सिम, कम से कम 8 मेगापिक्सल कैमरा होगा।

राज्य सरकार की फ्लैगशिप याेजनाअाें की एप्लीकेशन इसमें पहले से इन्सटॉल होंगी। इसके माध्यम से महिलाएं सरकार की याेजनाअाें के बारे में जानकारी ले सकेंगी व उनसे जुड़ सकेंगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER