हटके / ट्रेन की पटरी बिछाने को खुदाई कर रहे थे मजदूर, अचानक सामने आए डेढ़ सौ साल पुराने गड्ढों से मच गई सनसनी

asianet news : Aug 27, 2020, 07:56 AM
हटके डेस्क: दुनिया में कई बार कुछ ऐसी चीजें सामने आ जाती हैं जिनपर यकीन करना मुश्किल हो जाता है। लोगों को उम्मीद भी नहीं होती है कि अगले मोमेंट में उन्हें क्या मिल जाए? ऐसा ही कुछ हुआ जापान में एक ट्रेन स्टेशन के निर्माण के दौरान। मजदुर इस स्टेशन को बनाने के लिए काम कर रहे थे। पटरियां बिछाने के लिए जब खाली जमीन की खुदाई की जा रही थी तब अचानक मजदुरों के सामने कुछ ऐसी चीज आई जिसे देख सबकी चीख निकल गई। ये राज उस जमीन में 152 साल से दबी हुई थी। इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। दरअसल, उस जमीन के नीचे बीते 152 साल से एक ऐसा कब्र छिपा था, जिसमें छोटे-छोटे गड्ढे थे। और लाशों को उसमें ठूसकर भरा गया था। इस जमीन से कुल 350 गड्ढे मिले थे। ये 1868 से वहां छिपे थे।

ये मामला जापान से सामने आया। यहां एक ट्रेन स्टेशन के कंस्ट्रक्शन के दौरान मजदूरों की नजर वहां बने गड्ढों पर पड़ी। इन छोटे-छोटे गड्ढों में कुल 350 लाशें मौजूद थी। इस साइट को उमेडा टॉम्ब नाम दिया गया। ये ओसका में मिला। ऐसा कहा जाता है कि  इस एरिया में ऐसे कुल 7 ऐतिहासिक कब्रगाह हैं। खुदाई में कुछ ऐसा दिखा। 

ओसाका सिटी बोर्ड ऑफ एजुकेशन एंड कल्चर हेरिटेज एसोसिएशन यहां कई साल से इन कब्रगाहों को ढूंढ रहे थे। इसके लिए वो बीते 30 साल से कोशिश कर रहे थे। ओसका शहर के अथॉरिटी ने प्रेस रिलीज में बताया कि ये शहर के आम आदमी थे। ये शहर में रहते थे और मौत के बाद उन्हें वहां दफ़न किया गया था। 

इस कब्रगाह से लोगों को कई तरह के मिट्टी के बर्तन भी मिले। साथ ही उसमें टाइल, कोइंस, कोंब और मिट्टी के खिलौने भी मिले। एक्सपर्ट्स ने इन बर्तनों को जमा कर जांच शुरू कर दी है। ये पता लगाने में जुटे हैं कि आखिर इन्हें गोल गड्ढों में क्यों दफनाया गया था?

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER