मध्य प्रदेश / मजदूर दिवस पर मजदूरों ने पीएम मोदी को खून से लिखा पत्र, कही यह बात

Zoom News : May 01, 2022, 10:08 PM
मध्य प्रदेश के छतरपुर में आज सैकड़ों मजदूरों ने पीएम मोदी को खून से पत्र लिखा। इस पत्र में मजदूरों ने अपना दर्द बयां किया। साथ ही मनरेगा की मजदूरी बढ़ाकर 400 रुपए करने की बात भी कही। यह पत्र लिखने के बाद मजदूर इसे लेकर छतरपुर कलेक्ट्रेट पहुंचे। यहां अधिकारी को पत्र सौंपते हुए मजदूरों ने उनसे रिक्वेस्ट की कि पत्र को जल्द से जल्द पीएम तक पहुंचाया जाय।

पलायन करने पर मजबूर

यह सभी मजदूर बिजाबर क्षेत्र के थे। इनमें से ज्यादातर आदिवासी समुदाय के लोग थे। मजदूरों का कहना है कि मनरेगा के तहत जो काम कराए जा रहे हैं उनमें ज्यादातर मशीनों का उपयोग होता है। यही वजह है कि स्थानीय मजदूरों को काम नहीं मिल पा रहा है और वो पलायन करने पर मजबूर हैं। इसके अलावा मजदूरों ने मनरेगा में मिलने वाली मजदूरी पर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहाकि फिलहाल जो मजदूरी दी जा रहा है वह 204 रुपए है। इसे बढ़ाकर 400 रुपए किया जाए। इसके अलावा जिन मजदूरों का भुगतान रुका है, उसे भी शीघ्र निपटाने की बात कही।

उठाई हैं तीन मांगें

मजदूर नेता अमित भटनागर का कहना है कि सभी मजदूर भाइयों ने देश के प्रधानमंत्री के नाम पर खून से मांग पत्र लिखा है। सभी ने मांग की है कि उनकी तीन बातें देश के प्रधानमंत्री तक न सिर्फ पहुंचाई जाएं बल्कि जल्द से जल्द उन पर अमल भी किया जाए। इसमें पहली मजदूरों का पारिश्रमिक बढ़ाकर ₹400 किया जाए। मनरेगा का भुगतान जल्द से जल्द मिले और मशीनों से हो रहे काम को बंद कराया जाए। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER