नॉलेज / वर्किंग फ्रॉम होम? आपका लैपटॉप ज्यादा डेटा तो नहीं ले रहा, ऐसे करें चेक

AajTak : Mar 26, 2020, 02:18 PM
कोरोना वायरस से बचाव करने के लिए देश भर में लॉक डाउन है। ऐसी स्थिति में ज्यादातर लोग जो ऑफिस जाते हैं वो अब घर से ही काम कर रहे  हैं। हम आपको कंप्यूटर में डेटा ट्रैक करने के तरीके बताते हैं।

इनमें से कई लोगों के पास घर में ब्रॉडबैंड कनेक्शन नहीं है। यानी काम करने के लिए भी मोबाइल डेटा पर निर्भर हैं। चूंकि मोबाइल प्लान में आम तौर पर हर दिन 2GB डेटा वाला पैक लोग अमूमन लेते हैं। अब इस तरह मोबाइल को हॉट स्पॉट के तौर पर यूज करके इसके जरिए लैपटॉप या कंप्यूटर में इंटरनेट चला रहे हैं

मोबाइल और कंप्यूटर में डेटा अलग तरीके से खपत होता है। कई बार कंप्यूटर में आपका ज्यादा डेटा खपत होता है, क्योंकि कई चीजें यहां बैकग्राउंड में चलती हैं। इतना ही नहीं कंप्यूटर के वेब पेज मोबाइल के मुकाबले हेवी होते हैं और इसलिए भी यहां ज्यादा डेटा खर्च होता है।

अब आपके लिए लैपटॉप या कंप्यूटर परे डेटा को बचाना जिम्मेदारी है। नहीं तो फिर आपकी जेब पर भी असर पड़ेगा। बार बार डेटा पैक रिचार्ज कराना होगा। इसलिए सबसे पहले ये जान लेते हैं कि ये आप कंप्यूटर में ये चेक कैसे करें कि आपका डेटा कितना खर्च हो रहा है।

रें चेक

हम यहां बात करेंगे Windows कंप्यूटर की। आपको Windows 10 और Windows 7 में डेटा ट्रैक करने का तरीका बताते हैं। अच्छी बात ये है कि इसके लिए आपको किसी थर्ज पार्टी टूल्स का यूज नहीं करना होगा और न ही इसके लिए इंटरनेट से कोई सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा।

Windows 10

Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम यूज करते हैं तो डेटा चेक करने के लिए आप Windows के आइकॉन को टैप करें या Windows बटन प्रेस करें। सेटिंग्स ओपन करें यहां आपको Network & Internet का ऑप्शन दिखेगा।

Network & Internet पर क्लिक करें। अब इसी विंडो में लेफ्ट की तरफ कई ऑप्शन्स दिखेंगे। यहां Data Usage एक ऑप्शन होगा। इसे क्लिक करें। अब राइट पैनल पर वाईफाई और इथरनेट के जरिए यूज किया गया डेटा दिखेगा। यहां से आप अंदाजा लगा सकते हैं आपने कितना डेटा खर्च किया है महीने भर में।

Winodws 7

आपके पास Windows 7 कंप्यूटर है तो आपके लिए ये तरीका है। स्टार्ट बनट पर क्लिक करें। यहां Performance Monitor लिख कर एंटर प्रेस करें। यहां टॉप पर ग्रीन कलर का Plus साइन दिखेगा, इसे प्रेस करें।

अब इसी विंडो में आपको एक लिस्ट मिलेगी, इसमें Network सेलेक्ट करना है। इसके बाद Bytes received/sec पर क्लिक करना है। इसके बाद Add पर क्लिक करना है और OK। अब आप अपने कंप्यूटर में डेटा की खपत को मॉनिटर कर पाएंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER