Auto / 15 मिनट में हो जाएगा यह इलेक्ट्रिक व्हीकल, बस ₹3.5 लाख है कीमत, इतने KM दौड़ेगा

Zoom News : Jan 10, 2023, 06:55 PM
Electric Three Wheeler: कमर्शियल इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता Altigreen ने एक्सपोनेंट एनर्जी के साथ मिलकर एक नया इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर लॉन्च किया है. इस इलेक्ट्रिक वाहन को neEV Tez नाम दिया गया है और इसकी शुरुआती कीमत ₹3,55,000 है. इसमें 8.2kWh का बैटरी पैक दिया गया है. खास बात है कि यह कार्गो थ्री-व्हीलर ईवी एक बार चार्ज करने पर 98 किलोमीटर की रेंज देता है जबकि इसकी सिटी ड्राइव रेंज 85 किलोमीटर की है. इसे सबसे तेज चार्ज होने वाला इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर भी बताया जा रहा है. 

एक्सपोनेंट की मानें तो इसे कंपनी के चार्जिंग नेटवर्क पर 15 मिनट में 0 से 100% तक चार्ज किया जा सकता है. कंपनी का मानें तो यह दुनिया का सबसे तेज चार्ज होने वाला थ्री-व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहन है. NeEV Tez को पांच साल या एक लाख किलोमीटर की वाहन वारंटी और पांच साल या 1.56 लाख किलोमीटर की अभूतपूर्व बैटरी वारंटी मिलती है.

4 महीने पहले हुई साझेदारी

अल्टिग्रीन और एक्सपोनेंट दोनों ने अगस्त 2022 में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए रैपिड चार्जिंग डिवेलप करने के लिए साझेदारी की थी. अब इस पार्टनरशिप के तहत आने वाला पहला प्रोडक्ट neEV Tez है. इसमें एक्सपोनेंट की लिक्विड-कूल्ड बैटरी है जो 15 मिनट के भीतर 0-100% चार्ज होती है. 

कंपनी की मानें तो इसे सभी व्यवसाय मालिकों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है. यह खासतौर पर लॉजिस्टिक्स स्पेस में इस्तेमाल किया जाएगा. कंपनी का लक्ष्य बेंगलुरु में पहले चरण के रूप में 2,000 यूनिट्स बेचने का है. जबकि एक्सपोनेंट का लक्ष्य प्रत्येक शहर में कम से कम 100 ई-पंपों को तैनात करना है, जो बेंगलुरू से शुरू होता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER