स्पोर्ट्स / विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप: मामूली नहीं वेस्टइंडीज से सीरीज, विराट ब्रिगेड के 60 अंक दांव पर

AajTak : Aug 22, 2019, 11:48 AM
सीमित ओवरों के प्रारूप में दमदार प्रदर्शन करने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम की नजर आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में जीत के साथ शुरुआत कर 60 अंक हासिल करने पर होगी. विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच गुरुवार से एंटीगा के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेला जाएगा. यह मैच भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे शुरू होगा.

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में शीर्ष नौ टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिनमें भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्टइंडीज शामिल हैं. हर सीरीज के 120 अंक होंगे. दो मैचों की सीरीज में एक मैच के 60 अंक होंगे तो तीन मैचों की सीरीज में एक मैच के 40 अंक होंगे. टाई से आधे अंक मिलेंगे, जबकि ड्रॉ पर 3:1 के अनुपात में बांटा जाएगा.

टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे सात महीने बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलेंगे. उन्होंने हाल ही में वेस्टइंडीज-ए के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया और कप्तान विराट कोहली को उम्मीद होगी कि ये दोनों बल्लेबाज पहले टेस्ट मैच में भी अपने दमदार प्रदर्शन को जारी रखें.

भारतीय टीम फिलहाल वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर-1 टीम है और शीर्ष पायदान पर अपनी स्थिति को और मजबूत करना चाहेगी. वनडे एवं टी-20 सीरीज में करारी हार झेलने के बाद मेजबान टीम का मनोबल नीचा है. अनुभव भी भारतीय टीम के पक्ष में है.

कप्तान विराट कोहली शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. वनडे सीरीज में उन्होंने लगातार दो शतक लगाए, वह टेस्ट मैच में अगर एक और शतक जड़ते हैं तो एक कप्तान के रूप में शतक लगाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉटिंग की बराबरी कर लेंगे. कोहली ने भारतीय कप्तान के रूप में कुल 18 टेस्ट शतक जड़े हैं, जबकि पॉटिंग के नाम 19 शतक हैं.

मैच से पहले कोहली ने कहा, 'खेल बहुत अधिक प्रतिस्पर्धी होने जा रहा है और यह आपके द्वारा खेले जाने वाले टेस्ट मैचों को महत्वपूर्ण बनाता है. विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप सही समय पर उठाया गया सही कदम है.'

गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह की मौजूदगी में भारतीय टीम मजबूत नजर आ रही है. इसके अलावा, ईशांत शर्मा, उमेश यादव और कुलदीप यादव भी मैच में खेल सकते हैं. इन सभी खिलाड़ियों ने अभ्यास मैच में तीन-तीन विकेट लिए और 11 खिलाड़ियों में शामिल किए जाने की अपनी दावेदारी पेश की.

रविचंद्रन अश्विन भी यहां मैदान पर अपनी उपयोगिता साबित करना चाहेंगे. उन्होंने इसी मैदान पर 2016 में सात विकेट लेने के साथ-साथ एक शतक भी लगाया था.

दूसरी ओर, वेस्टइंडीज की टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया था और मेजबान टीम उसी को आगे बरकरार रखना चाहेगी. हालांकि भारत के खिलाफ वनडे और टी-20 में मिली हार ने उसके सामने कई सवाल खड़े किए हैं.

मेजबान टीम को कप्तान जेसन होल्डर से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. उन्होंने जनवरी 2018 से अबतक 565 रन बनाने के साथ-साथ 40 विकेट भी चटकाए हैं.

टीमें :

भारत: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शहीद, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव.

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), क्रेग ब्रेथवेट, डेरेन ब्रावो, शमाराह ब्रूक्स, जॉन कैम्पबेल, रोस्टन चेज, रहकीम कॉर्नवॉल, शेन डाउरिच, शेनॉन गैब्रियल, शिमरोन हेटमेयर, शाई होप (विकेटकीपर), कीमो पॉल, केमार रोच.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER