रिपोर्ट / दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस अगले हफ्ते भारत आएंगे, मोदी से मुलाकात संभव

Dainik Bhaskar : Jan 10, 2020, 07:05 AM
नई दिल्ली | अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस अगले हफ्ते भारत दौरे पर आएंगे। बेजोस लघु और मध्यम उद्योगों पर केंद्रित कार्यक्रम संभव (SMBhav) में शामिल होंगे। यह कार्यक्रम 15 और 16 जनवरी को होना है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सूत्रों ने बताया कि केंद्र सरकार के अधिकारियों, उद्योगपतियों के अलावा बेजोस की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात हो सकती है।

हालांकि, मोदी और बेजोस की मुलाकात को लेकर अभी अमेजन ने कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। ई-कॉमर्स कंपनियों अमेजन और फ्लिपकार्ट को लेकर व्यापारिक संगठन विरोध जाहिर करते रहे हैं।

व्यापार संगठन ने भी मोदी से मुलाकात की अपील की

इस बीच, अखिल भारतीय व्यापार संगठन ने प्रधानमंत्री से अपील की है कि बेजोस से मुलाकात से पहले वे संगठन के साथ एक मुलाकात करें। संगठन मोदी को यह वास्तविकता बताना चाहता है कि ई-कॉमर्स कंपनियों अमेजन और फ्लिपकार्ट ने भारत के लघु उद्यमियों का व्यापार किस तरह से तबाह किया है।

अनुचित गतिविधियों को लेकर पीयूष गोयल से शिकायत भी की गई

संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया ने कहा- बेजोस प्रधानमंत्री से मिलने के लिए बेताब हैं ताकि वे ई-कॉमर्स के क्षेत्र में अमेजन की अनुचित गतिविधियों को छिपा सकें और एफडीआई पॉलिसी के उल्लंघन को भी सही साबित कर सकें। हमने दो महीने पहले व्यापार और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल से अमेजन और फ्लिपकॉर्ट की अनुचित गतिविधियों के संबंध में पर्याप्त सबूतों के साथ शिकायत भी की थी। उन्होंने तत्काल इस मामले में अधिकारियों को जांच के आदेश दिए थे।

बेजोस की मौजूदा नेटवर्थ 8.27 लाख करोड़ रुपए

जेफ बेजोस एक साल में 62,431 करोड़ रुपए खोने के बाद भी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनकी मौजूदा नेटवर्थ अभी 8.27 लाख करोड़ रुपए है। बेजोस, बिल गेट्स (8 लाख करोड़ रुपए) और फ्रांसीसी बिजनेसमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट (7.56 लाख करोड़ रुपए) तीन ऐसे अरबपति हैं, जिनकी कुल संपत्ति 100 अरब डॉलर से ज्यादा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER