देश / दुनिया के शीर्ष संगठनों में हैं भारतीय सीईओ: राजनाथ सिंह

Zoom News : Dec 19, 2021, 09:02 AM
नई दिल्ली: भारत दुनिया का एक ऐसा देश है जिसने कभी किसी देश पर हमला नहीं किया और न ही किसी देश की एक इंच जमीन पर कब्जा किया। हम चाहते तो 1971 के युद्ध में उनकी जमीन पर कब्जा कर सकते थे। पाकिस्तान का नाम लिए बगैर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने यह बात कही। शनिवार को फिक्की वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए  राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं उस देश का नाम लिए बगैर कहना चाहता हूं कि भारत विश्व का इकलौता देश है जिसने कभी किसी पर अकारण हमला नहीं बोला है। भारत चाहता तो 1971 के युद्ध में उनकी जमीन पर कब्जा कर सकता था, लेकिन भारत कि ना ऐसी प्रवृति है और ना ही प्रकृति। 

आज दुनिया के शीर्ष संगठनों में भारतीय सीईओ- राजनाथ सिंह

फिक्की की 94 वीं वार्षिक आम सभा की बैठक को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत एक उभरती हुई अर्थव्यवस्था है। हमारे पास आज युवा युवा प्रशिक्षित वैज्ञानिक, तकनीकी और प्रबंधकीय प्रतिभा है। दुनिया के सबसे शीर्ष संगठनों में भारतीय सीईओ बैठे हुए हैं। 

भारत की तरक्की से कुछ पड़ोसी देश नाखुश- रक्षा मंत्री 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हमने अपने सहयोगियों अमेरिका, रूस, फ्रांस और अपने कई सहयोगी देशों को साफ तौर से कह दिया है कि भारत अपनी आत्म रक्षा के लिए दूसरे देशों पर निर्भर नहीं रहेगा। बल्कि अपनी सुरक्षा के लिए देश में ही रक्षा उपकरणों का निर्माण करेगा। रक्षा मंत्री सिंह ने कहा कि दुनिया के अधिकांश देश अमेरिका, रूस और फ्रांस सहित भारत के मित्र हैं। उन्होंने कहा, " हर मित्र देश से कहा है कि हम देश की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भारत में ही सैन्य प्लेटफॉर्म, हथियार और गोला-बारूद का उत्पादन करना चाहते हैं।"

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन और पाकिस्तान का नाम लिए बगैर निशाना साधते हुए कहा कि हमारे कुछ पड़ोसी देश ऐसे है जो भारत की तरक्की को देखकर नाखुश हैं और बीच बीच में अपनी नाराजगी भी जाहिर करते रहते हैं।

एनडीए सरकार आने के बाद डिफेंस सेक्टर में तेजी से काम हुआ- राजनाथ सिंह

फिक्की वार्षिक सम्मेलन में राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में कहा- मेरे पास रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी है, इसलिए मैं अपनी बात मुख्यत: रक्षा, सुरक्षा और रक्षा उत्पादन के इर्द-गिर्द ही रखूंगा। आप लोग अच्छी तरह जानते है डिफेंस सेक्टर एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर अधिकांश प्रोजेक्टस की ‘टाइम लाइन’ महीनों में नहीं बरसों में होती थी। कुछ प्रोजेक्टस तो ऐसे हैं, जिनमें दशकों भी लगते थे। हमारी सरकार आने के बाद इस सेक्टर में बहुत काम किया है।  हमने हर तरह के प्रोजेक्टस की टाइम लाइन को घटाने में काफी हद तक सफलता प्राप्त की है। इतना ही नहीं हमने पिछली सरकारों के लटके हुए मामलों को भी सफलतापूर्वक मंजिल तक पहुचांया है।

यूपीए सरकार पर राजनाथ सिंह ने कसा तंज

राजनाथ सिंह ने कोरोना का जिक्र करते हुए कहा कि आज भारत की 55 फीसदी आबादी का वैक्सिनेशन हो चुका है। हमारे प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने ‘वैक्सीन डिलीवरी’ की ‘टाइम लाइन’ पूरी तरह छोटी कर दी है। आपने देखा आज कोरोना हुआ, कल वैक्सीन बनी और परसों लगने लग गई। यानि जो काम पहले की सरकारें बरसों में कर रही थी वह काम हम कल परसों में करने में कामयाब हुए हैं। मेरा मानना है कि, जैसे-जैसे हम कोरोना की कठिनाई से बाहर आ रहे हैं, जो सेक्टर इस चुनौती पर सबसे तेजी से विजय हासिल करने में सफल हो रहा है वह है डिफेंस सेक्टर।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER