दुनिया / वुहान के परिवारों ने लगाया चीन पर मुकदमों को खारिज करने का आरोप

AMAR UJALA : Sep 18, 2020, 08:53 AM
चीन पर हमेशा तानाशाही के आरोप लगते रहे हैं, वो हमेशा अपने नागरिकों पर मनमानी करता है और उन्हें प्रताड़ित करता है। जिसको लेकर उसके खिलाफ कई आंदोलन भी हुए हैं। खबर चीन के वुहान शहर से है जहां एक परिवार ने चीन पर मुकदमों को खारिज करने का आरोप लगाया। मामला कुछ ऐसा है कि एक माता पिता के लिए सबसे बुरा होता है उसके बेटे का मर जाना, ऐसा ही वुहान की झोंग हैनेंग के साथ हुआ, कोरोना वायरस ने उनके बेटे की जान ले ली जिसके लिए वो चीन की स्थानीय सरकार को दोषी मानती हैं।

लेकिन अचानक उनके मुकदमों को खारिज कर दिया गया है। किसी अन्य अधिकारी अगर बात कर रहे हैं तो न करने का दबाव बनाया जा रहा है। वहीं वकील मदद करने की कोशिश कर रहे हैं तो उन्हें भी चेतावनी दी जा रही है।

परिवारों ने स्थानीय सरकार पर आरोप लगाया कि उन्होंने कोरोनावायरस के प्रकोप को छुपाया है, पिछले साल कुछ केस यहां पाए गए तो जनता को सचेत करने में विफल रहा जिसके कारण संक्रमण तेजी से लोगों के बीच फैला।

झोंग ने कहा कि लगभग 3900 शहर में और 900000 लोगों को विश्व में मार दिया आगे कहा कि वे कहते हैं कि कोरोना एक प्राकृतिक आपदा थी। लेकिन इसके परिणाम मानव निर्मित हैं और आपको यह खोजना होगा कि कौन दोषी है? उन्होंने कहा कि हमारा परिवार टूट चुका है, अब हम कभी खुश नहीं हो सकते हैं।

झांग हाई, उनके माता पिता को कोरोना वायरस ने मार दिया। फिलहाल वह वायरस से पीडित परिवारों के लिए मुखर वकील और प्रवक्ता के रूप में उभरे हैं।

झांग हाई ने कहा किन वुहान इंटरमीडिएट कोर्ट के साथ कम से कम पांच मुकदमे दायर किए गए हैं। और प्रत्येक पीड़ित के लिए दो मिलियन युआन  हर्जाने और एक सार्वजनिक माफी में मांग रहे हैं।



SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER