Coronavirus Vaccine / शी जिनपिंग चीनी वैक्सीन को लेकर यूएन में किया बड़ा ऐलान, लेकिन लोगो को इस्तमाल से आये चक्कर

Zoom News : Sep 27, 2020, 07:05 AM
चीन:  जेसे जेसे दिन आगे बढ रहै वेसे वेसे देशो में कोरोना भी अपना पेर फसार रहा है ओर इसकी टीको को लेकर अभी होड़ मची है ओर इसी के चलते चीन में भी वेक्सीन को लेकर ऐलान किया गया लेकिन जब इसका इस्तमाल किया तो लोगो को दिक्कत का सामना करना पड़ा चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने हाल ही में अपने कोरोना वायरस वैक्सीन के इस्तेमाल की अनुमति दी लेकिन कई लोगों ने वैक्सीन के इस्तेमाल के बाद से ही सिरदर्द, चक्कर आना और उल्टी जैसी शिकायतें दर्ज करवाई हैं। वहीं दुसरी तरफ शी जिनपिंग इस वैक्सीन को लेकर यूएन के मंच से भी बड़ा ऐलान कर आए हैं। 

अब उठ रहे है सवाल 

चीन के जाने माने लेखक एवं स्तंभकार कान चाई को देश में आपातकालीन उपयोग के लिए स्वीकृत कोविड-19 के टीके की पहली खुराक पर तो कुछ नहीं हुआ, लेकिन दूसरी डोज के बाद उन्हें चक्कर आने लगे। चाई ने इस महीने की शुरुआत में एक वेबिनार में कहा कि जब मैं गाड़ी चला रहा था तो अचानक मुझे चक्कर आने लगे। ऐसा लगा कि मैं नशे में गाड़ी चला रहा हूं। मैंने एक जगह देख कर कार रोकी, थोड़ा आराम किया और तब मुझे बेहतर लगा। 

चीन में चाई की तरह ही हजारों लोगों को आम इस्तेमाल के लिए अंतिम  स्वीकृति मिलने से पहले चीनी वैक्सीन की डोज दी गई है। इस कदम को लेकर आचार संहिता और सुरक्षा संबंधी सवाल उठ रहे हैं। इससे पहले चीनी कंपनियां ह्यूमन ट्रायल से पहले अपने शीर्ष पदाधिकारियों और रिसर्चर्स को जांच के लिए वैक्सीन की खुराक देने पर सुर्खियों में आई थीं। 


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER