दुनिया / मोरबी हादसे पर जिनपिंग की आई प्रतिक्रिया, पीएम मोदी को भेजा मैसेज

Zoom News : Nov 01, 2022, 06:37 PM
Morbi Bridge Collapse: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गुजरात के मोरबी शहर में पुल गिरने से 135 लोगों की मौत पर शोक जताया है। उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजे शोक संदेश में कहा कि यह समाचार सुनकर 'स्तब्ध' हूं। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक राष्ट्रपति जिनपिंग ने अपने संदेश में हादसे पर स्तब्धता जताई है। 

एजेंसी के मुताबिक, ''चीन की सरकार और जनता की ओर से जिनपिंग ने लोगों की मौत पर गहरा शोक जताया है और उनके परिजनों और घायलों के प्रति संवेदना प्रकट की है।'' इसी दिन चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग ने भी प्रधानमंत्री मोदी को शोक संदेश भेजा। चीन के स्टेट काउंसिलर और विदेश मंत्री वांग यी ने भी अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर को मोरबी में हुए हादसे को लेकर शोक संदेश भेजा है। वांग ने हादसे में हुई मौतों को लेकर संवेदना व्यक्त की है और पीड़ित परिवारों व घायलों के प्रति सहानुभूति प्रकट की है।

पीएम मोदी ने घायलों से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को मोरबी में पुल दुर्घटना स्थल का दौरा कर वहां जारी तलाशी तथा बचाव अभियान की समीक्षा की। प्रधानमंत्री ने एक अस्पताल में उपचाराधीन घायलों से मुलाकात भी की। अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को हादसे के बाद राहत अभियान के बारे में जानकारी दी। रविवार को इस पुल के मच्छु नदी में गिरने से 135 लोगों की मौत हो गयी। प्रधानमंत्री ने मौके पर पहुंचने से पहले इलाके का हवाई सर्वेक्षण किया। यह पुल दरबारगढ़ पैलेस को स्वामीनारायण मंदिर से जोड़ता था। प्रधानमंत्री दरबारगढ़ पैलेस पहुंचे जहां अधिकारियों ने उन्हें हादसे की जानकारी दी और पुल गिरने के संभावित कारणों के बारे में बताया। 

मोरबी हादसे में मृतक संख्या हुई 135

गुजरात सरकार के मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने  कहा कि मोरबी पुल हादसे में मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर 135 हो गई है और अब तक 170 अन्य को बचा लिया गया है। अधिकारियों ने कहा कि सशस्त्र बलों, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और अन्य एजेंसियों द्वारा मच्छु नदी में बचाव अभियान अभी जारी है। राजकोट रेंज के महानिरीक्षक (आईजी) अशोक कुमार यादव ने सोमवार को कहा था कि रविवार शाम को मोरबी में पुल के टूटकर गिरने से 134 लोगों की मौत हो गई। गुजरात के कैबिनेट मंत्री त्रिवेदी ने मंगलवार को कहा, ''अब तक बचाव दलों ने 135 शव बरामद किए हैं, जबकि नदी में गिरे करीब 170 लोगों को जिंदा बचा लिया गया है।'' 

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER