दिल्ली-एनसीआर / यमुना खादर में वन विभाग ने तोड़ी 500 से ज्यादा झुग्गियां, बेघर हुए हजारों लोग

Zoom News : Sep 13, 2020, 11:53 AM

दिल्ली (Delhi) के यमुना बैंक मेट्रो (Metro) के पास यमुना खादर इलाके में प्रशासन ने सैंकड़ों झुग्गियां तोड़ दी.  वन विभाग की तरफ से कहा गया कि डीडीए (DDA) ने ये ज़मीन वन विभाग को दी है. यहां पेड़ पौधे लगाए जाएंगे. यमुना खादर में रहने वाले स्थानीय लोगों के मुताबिक 500 से ज्यादा झुग्गियों को खादर इलाके में तोड़ा गया. प्रशासन  शनिवार सुबह से यहां जेसीबी, अर्धसैनिक बल और पुलिस के साथ पंहुचा जिसके बाद यहां झुग्गियों को तोड़ने की ड्राइव चलाई गई है. स्थानीय लोगों का आरोप है कि बिना नोटिस के यहां से झुग्गियों को तोड़ा गया.


स्थानीय लोगों का कहना है कि मामला अभी कोर्ट में है. बावजूद इसके यहां झुग्गियां तोड़ी जा रही हैं. यहां के लोगों का कहना है कि करीब 30-40 साल से यहां रह रहे हैं अब झुग्गियां तोड़ दी गयी है, अब कहां जाएंगे. झुग्गियों के तोड़ने से यहां रह रहे हजारों लोग फिलहाल बेघर हो गए हैं.


20 साल से था बसेरा

ज्योति देवी की झुग्गी भी तोड़ गयी. मूल रूप से बिहार के मधुबनी की रहने वाली हैं. ज्योति देवी ने बताया कि 20 साल से यहां रहे हैं. अब कहां जाएंगे पता नहीं. ज्योति के पति मुकेश मंडल ने बताया कि बरसों से यहां रह रहे हैं. यहां हम मजदूरी करते हैं. अब रह रहे थे अब ऊपर से बुलडोज़र चला दिया। सामान हटाने का वक़्त भी नहीं दिया


अधिकारियों ने कही ये बात

झुग्गियां हटाने की कार्यवाही पर मौके पर तैनात वनरक्षक कुंदन सिंह का कहना है कि DDA से ये लैंड फॉरेस्ट विभाग को मिली है. हमें इन झुग्गियों को हटाकर यहां पेड़ लगाएंगे. कुंदन सिंह ने बताया कि मौखिक रूप से एक हफ्ते पहले इन लोगों को सूचित कर दिया गया था. आज सभी झुग्गी हटाने की कार्यवाही पूरी कर ली जाएगी. इसके बाद अब यहां किसी को रहने नहीं दिया जाएगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER