लाइफस्टाइल / आप भी पा सकते है एक 'स्मार्ट लुक', हेल्दी दाढ़ी रखने के लिए ये उपाय आएंगे आपके काम

ABP News : Nov 20, 2019, 04:11 PM
लाइफस्टाइल डेस्क | नवंबर का महीना सभी दाढ़ी प्रेमियों के लिए साल का सबसे अच्छा समय है। इस महीने में हर साल लोगों को दाढ़ी ना काटने के लिए प्रेरित किया जाता है। दरअसल, नवंबर माह को कैंसर जागरूक दिवस के रूप में मनाया जाता है। यदि कोई दाढ़ी बढ़ाता है तो आमतौर पर कोई भी उनसे सवाल करेगा कि आपने दाढ़ी क्यों बढ़ाई है? ऐसे में लोगों को कैंसर के बारे में अधिक से अधिक जागरूक किया जा सकेगा। नवंबर में दाढ़ी बढ़ाने का एक कारण सर्दियों का मौसम है। ठंडा मौसम बैक्टीरिया के संक्रमण की संभावना को कम कर सकता है, जिससे आपकी त्वचा में खुजली कम होगी। आज हम आपको बता रहे हैं आप कैसे दाढ़ी को हेल्दी रख सकते हैं।

नो शेव इन नवंबर का मतलब ये नहीं कि आप दाढ़ी की देखभाल ना करें। आपको अपनी दाढ़ी को साफ सुथरा रखना है। स्वस्थ और बैक्टीरिया मुक्त दाढ़ी रखने के लिए अपनी दाढ़ी को साफ रखना बहुत महत्वपूर्ण है। अपनी दाढ़ी को साफ करने के लिए आप एक अच्छी दाढ़ी साबुन का उपयोग कर सकते हैं। नरम और मजबूत दाढ़ी पाने के लिए एक कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चेहरे की गंदगी आपकी दाढ़ी के विकास को भी नुकसान पहुंचा सकती है। अपने चेहरे को साफ रखना भी दाढ़ी संवारने का एक हिस्सा है। इसके अलावा बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण से अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए अपनी गर्दन की सफाई रखें और गर्दन के आसपास भी नमी बनाए रखें।

अच्छे तेल से मालिश करने से आपकी दाढ़ी न केवल स्वस्थ और मुलायम रहेगी बल्कि रक्त संचार में भी सहायता करेगी। शरीर में रक्त का सुचारू रूप से प्रवाह बालों के विकास को उत्तेजित करता है। अपनी दाढ़ी की मालिश करने के लिए आप एक अच्छे लोशन का उपयोग भी कर सकते हैं। मालिश करते समय सुनिश्चित करें कि आप बालों की जड़ों तक मसाज कर रहे हैं।

दाढ़ी के लिए आने वाले मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें। दाढ़ी मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने से आपके बाल चिकने और हाइड्रेटेड रहेंगे। मॉइस्चराइज न केवल आपके बाल बल्कि त्वचा को भी सेहतमंद रखता है।

अपनी दाढ़ी को ज्यादा न छुएं क्योंकि जितना ज्यादा आप इसे छूएंगे, उतना ही ज्यादा ये तेल सोखेगा, जिससे आपकी दाढ़ी बहुत शुष्क और गंदी हो जाएगी और जलन पैदा करेगी। हालांकि, जब भी आपको खुजली महसूस हो, तो बस एक अच्छे मॉइस्चराइज़र से इसे मॉइस्चराइज़ करें।

दाढ़ी के बालों को झड़ने से बचाने के लिए अपने बालों की कंघी करें। नियमित कंघी का उपयोग न करें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER