देश / आज से आप 30 मिनट पहले भी कर सकते टिकट बुक, बदले इंडियन रेलवे के रिजर्वेशन के नियम

Zoom News : Oct 10, 2020, 07:00 AM
नई दिल्ली। यात्रियों को राहत देने के लिए, भारतीय रेलवे दूसरा आरक्षण चार्ट नियम तैयार करने की सुविधा प्रदान करने जा रहा है। यह दूसरा आरक्षण चार्ट ट्रेन खुलने के समय से 30 मिनट पहले तैयार किया जाएगा। नया बदलाव भी आज यानि 10 अक्टूबर से लागू कर दिया गया है। इससे पहले, कोविद -19 महामारी को देखते हुए, इसे केवल 2 घंटे पहले बदल दिया गया था।

क्या था पहले का नियम?

रेलवे द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि प्री-कोरोना नियम के तहत, ट्रेन खुलने से 4 घंटे पहले पहला आरक्षण चार्ट तैयार किया जाता है। इसके बाद, इंटरनेट या पीआरएस प्रणाली के माध्यम से उपलब्ध बुकिंग पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर हुई। यह बुकिंग दूसरे रिजर्वेशन चार्ज बनने से पहले की गई थी।


कोरोना काल में बदला गया था नियम

ट्रेन के खुलने से 30 से 5 मिनट पहले दूसरा आरक्षण शुल्क तैयार किया गया था। इस समय के दौरान, रिफंड नियमों के तहत पहले से बुक किए गए टिकटों को रद्द करने की भी अनुमति दी गई थी। कोरोना वायरस महामारी के कारण दूसरे आरक्षण चार्ट के नियमों में बदलाव हुआ था। लेकिन नियमों को फिर से बदलते हुए, अब फिर से ट्रेन छोड़ने के समय से 30 मिनट पहले दूसरा आरक्षण चार्ट बनाया जाएगा।

दूसरे चार्ट तैयार करने से पहले टिकट बुकिंग की सुविधा ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटरों पर उपलब्ध होगी। रेल सूचना प्रणाली केंद्र (CRIS-CRIS) सॉफ्टवेयर ने ट्रेन के प्रस्थान से 30 मिनट पहले चार्ट बनाने की तकनीक को बहाल करने के लिए आवश्यक संशोधन किए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER