नई दिल्ली / ज़ोमैटो ने सस्पेंड किया अपना 'इन्फिनिटी डाइनिंग' प्रोग्राम

NavBharat Times : Sep 13, 2019, 02:41 PM
रेस्ट्रॉन्ट्स के साथ ‘भारी छूट’ को लेकर चल रहे विवाद के बीच फूड डिलिवरी प्लैटफॉर्म जमैटो ने अपने ऐप से इनफिनिटी डाइनिंग प्रोग्राम को हटा दिया। जमैटो की एक प्रवक्ता ने इस फैसले की पुष्टि की है। उन्होंने इकनॉमिक टाइम्स को बताया, ‘हमें इनफिनिटी डाइनिंग को लेकर कई सारे सुझाव मिले। उन पर अमल करते हुए हमने इस प्रोग्राम को रोक दिया है।’ प्रवक्ता ने बताया कि इनफिनिटी डाइनिंग सिर्फ दो महीनों पहले 300 से ज्यादा रेस्ट्रॉन्ट के साथ तीन शहरों में शुरू की गई थी।

इनफिनिटी डाइनिंग प्रोग्राम ‘ऑल-यू-कैन-ईट’ मॉडल पर आधारित था। यही गुड़गांव की जमैटो और रेस्ट्रॉन्ट्स के बीच झगड़े का सबसे बड़ा कारण था। यह जमैटो गोल्ड के सब्सक्राइबर्स को सहयोगी रेस्ट्रॉन्ट्स के मेन्यू से एक तय कीमत में सीमित अवधि के लिए अनलिमिटेड खाना और ड्रिंक ऑर्डर करने की सहूलियत देता था। रेस्ट्रॉन्ट्स का दावा था कि इससे उनके मुनाफे पर काफी बुरा असर पड़ रहा है।

रेस्ट्रॉन्ट्स का जमैटो से विवाद जारी

नैशनल रेस्ट्रॉन्ट असोसिएशन ऑफ इंडिया (NRAI) के प्रेजिडेंट राहुल सिंह ने कहा, ‘गोल्ड प्रोग्राम में इनफिनिटी फीचर बेचने की जमैटो की कोशिश ने रेस्ट्रॉन्ट्स के सब्र का बांध तोड़ दिया। हमे बिल्कुल हैरानी नहीं हैं कि यह सुविधा बंद हो गई। उसे यह सुविधा बंद करनी पड़ी।’ उन्होंने कहा, ‘एक तरफ NRAI पानी और अन्य संसाधन बचाने की वकालत कर रहा है तो वहीं दूसरी तरफ हमें एक खराब प्रॉडक्ट मिलता है, जो वेस्टेज को बढ़ावा देता है।’

देशभर के रेस्ट्रॉन्ट्स ने 15 अगस्त को जमैटो सहित अन्य फूड ऐग्रिगेटर्स के खिलाफ ‘लॉगआउट’ कैंपेन शुरू किया था। इसमें ऑनलाइन डिलिवरी ऐग्रिगेटर्स पर ‘भारी छूट देने, पारदर्शिता की कमी, डेटा मास्किंग और दबदबे का दुरुपयोग’ करने जैसे आरोप लगाए गए थे। रेस्ट्रॉन्ट असोसिएशन और डाइनआउट, इजीडिनर, मैजिकपिन और नियरबाय समेत कई ऐग्रिगेटर्स ने आपसी मतभेद को सुलझा लिया, लेकिन जमैटो के साथ उनका विवाद जारी है।

रोजाना 10 लाख डिलिवरी करता है जमैटो

इसके बाद से ऑनलाइन कंपनियों को गोल्ड मेंबरशिप का दायरा बढ़ाने में मुश्किल हो रही है क्योंकि रेस्ट्रॉन्ट नए प्रस्तावों को सिरे से खारिज कर रहे हैं। जमैटो अनुमानित तौर पर रोजाना 500 शहरों में करीब दस लाख ऑर्डर डिलिवर करता है।

NRAI मुंबई चैप्टर के हेड और DeGustibus हॉस्पिटैलिटी के एग्जिक्युटिव डायरेक्टर अनुराग कटियार ने कहा, ‘इनफिनिटी प्रोग्राम बंद कराना लॉगआउट कैंपेन का मुख्य मकसद था। इसका बंद होना रेस्ट्रॉन्ट कंपनियों की बड़ी जीत है।’ DeGustibus इंडिगो, टोटे ऑन टर्फ और नीम जैसे रेस्ट्रॉन्ट ब्रांड ऑपरेट करता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER