IND vs AUS / भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज पर बड़ी खबर, इन 5 जगहों पर होंगे मुकाबले

Vikrant Shekhawat : Mar 18, 2024, 07:20 PM
IND vs AUS: साल 2024 में टीम इंडिया के सामने सबसे बड़ा चैलेंज टी20 वर्ल्ड कप 2024 ही नहीं है. इसके अलावा उसे एक ऐसी सीरीज भी खेलनी है जिसपर पूरी दुनिया के लाखों क्रिकेट फैंस की नजरें टिकी होंगी. बात हो रही है भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज की जिसका आगाज साल के अंत में होगा. भारतीय टीम नवंबर के आखिरी हफ्ते में ऑस्ट्रेलिया जाएगी और उसका लक्ष्य होगा लगातार तीसरी बार ऑस्ट्रेलिया को उसके घर पर हराना. वैसे रिजल्ट क्या रहता है ये तो सीरीज के बाद पता चलेगा लेकिन उससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने वो पांच वेन्यू तय कर लिए हैं जहां पर वो टीम इंडिया से टेस्ट सीरीज में भिड़ेगी.

कहां भिड़ेंगे भारत-ऑस्ट्रेलिया?

ऑस्ट्रेलियन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट पर्थ में खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट डे-नाइट होगा और ये मुकाबला एडिलेड में खेला जाएगा. तीसरा टेस्ट ब्रिसबेन के गाबा मैदान पर होगा. ये वही मैदान है जहां टीम इंडिया ने ऐतिहासिक जीत हासिल कर ऑस्ट्रेलिया को उसके घर पर टेस्ट सीरीज में हराया था. चौथा टेस्ट मेलबर्न में होगा. ये मुकाबला 26 दिसंबर को खेला जाएगा. पांचवां टेस्ट सिडनी में होगा, ये मुकाबला नए साल यानि 2025 के आगाज के तुरंत बाद खेला जाएगा. बता दें इस सीरीज के अभी सिर्फ वेन्यू ही तय हुए हैं तारीखों का ऐलान अबतक नहीं हुआ है.

टीम इंडिया के लिए अहम है ऑस्ट्रेलिया दौरा

भारतीय टीम के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरा काफी अहम रहने वाला है. वैसे तो टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में टीम इंडिया टॉप पर है लेकिन इस चैंपियनशिप में एक हार, एक मैच ड्रॉ होना भी काफी असर डालता है. और फिर ऑस्ट्रेलिया में जीतना आपको अलग मनोबल देता है और टीम इंडिया इस दौरे पर हर हाल में जीत हासिल करना ही चाहेगी. ऑस्ट्रेलियाई टीम भी टेस्ट चैंपियनशिप में दूसरे नंबर पर है. उसे अगर टीम इंडिया से हार मिलती है तो उसका फाइनल में पहुंचने का ख्वाब टूट सकता है. कुल मिलाकर अगर ये बात कही जाए कि ये सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनिस्ट इसी सीरीज से तय होंगे तो ये गलत नहीं होगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER