Gas Cylinders Price / गैस सिलेंडर को लेकर चुनावों के बीच आई बड़ी खबर, इतने चुकाने होंगे दाम

Zoom News : May 01, 2024, 08:01 AM
Gas Cylinders Price: देश में लोकसभा के दो चरणों के मतदान हो चुके हैं. तीसरे चरण के मतदान में करीब एक हफ्ता बाकी है. उससे पहले एक मई को घरेलू गैस सिलेंडर और कमर्शियल गैस सिलेंडर को लेकर बड़ी खबर आ गई है. इस खबर से आम लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिलेगी. वैसे 9 मार्च को सरकार की ओर से घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में 200 रुपए कम किए थे. वहीं कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम अप्रैल के महीने में कम हुए थे. क्या चुनाव के बीच भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला है? आइए आपको भी बताते हैं?

कमर्शियल गैस सिलेंडर लगातार दूसरे महीने सस्ता

कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों को लेकर मामूली राहत देखने को मिल रही है. लगातार दूसरे महीने में देश के चारों महानगरों में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में गिरावट देखने को मिली है. अगर बात देश राजधानी दिल्ली, मुंबई और चेन्नई की करें तो कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 19 रुपए की गिरावट आई है. जिसकी वजह से तीनों महानगरों में गैस सिलेंडर के दाम क्रमश: 1745.50 रुपए, 1698.50 रुपए और 1911 रुपए प्रति गैस सिलेंडर हो गए हैं. वहीं दूसरी ओर कोलकाता में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 20 रुपए प्रति गैस सिलेंडर कम हुए हैं. जिसके बाद वहां पर कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें 1859 रुपए हो चुकी है.

अगर बीते दो महीने की करें तो चारों महानगरों में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत करीब 50 रुपए कम हुई है. पहले दिल्ली की करें तो कमर्शियल गैस सिलेंडर की की कीमतें 49.5 रुपए कम हो गई है. दूसरी ओर कोलकाता में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 52 रुपए प्रति दस ग्राम हो गए हैं. मुंबई में कमर्शियल गैस सिलेंडर दो महीने में 50.5 रुपए सस्ता हुआ है. जबकि चेन्नई में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम दो महीने में 49.5 रुपए सस्ता हुआ है.

घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं

वहीं दूसरी ओर घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में लगातार दूसरी महीने कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है. आखिरी बार 9 मार्च को घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में 200 रुपए कम हुआ था. बावजूद इसके कि इस बार भी गैस सिलेंडी कीममें स्टेबल है, इसे राहत ही माना जाएगा. इसका प्रमुख कारण ये है कि आईओसीएल ने दबाव होने के बाद भी कीमको को बढ़ाया नहीं है. आंकड़ों की मानें तो देश की राजधनी दिल्ली में घ्रेलू गैस सिलेंडर के दाम 803 रुपए बने हुए हैं. वहीं दूसरी ओर कोलकाता में दाम 829 रुपए, मुंबई में 802.50 रुपए और चेन्नई में गैस सिलेंडर के दाम 818.50 रुपए है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER