Sushil Kumar Modi News / बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी का निधन, कैंसर से पीड़ित थे BJP नेता

Vikrant Shekhawat : May 13, 2024, 11:16 PM
Sushil Kumar Modi News: बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री व पूर्व राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी का निधन हो गया है. 72 साल की उम्र में उन्होंने दिल्ली के AIIMS अस्पताल में आखिरी सांस ली. पिछले कुछ समय से वो कैंसर से जूझ रहे थे. बिहार की सियासत में सुशील मोदी एक अलग पहचान थी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ उनकी जोड़ी काफी खास मानी जाती रही है. इस बीमारी के कारण वो पिछले कुछ समय से राजनीति से दूर भी थे. उन्होंने खुद कैंसर से संघर्ष करने की बात कही थी.

लोकसभा चुनाव के बीच सुशील कुमार मोदी का निधन बिहार बीजेपी के साथ-साथ राष्ट्रीय नेतृत्व के लिए बड़ा धक्का है. पार्टी में उनकी सक्रियता काफी खास रही है. डिप्टी सीएम के अलावा राज्यसभा सांसद भी रह चुके हैं. तीन दशक के सार्वजनिक जीवन में राज्यसभा, लोकसभा, विधान परिषद और विधानसभा सहित सभी चार सदनों के सदस्य रह चुके थे.

बिहार के डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने राज्य के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी है. उन्होंने कहा कि यह बिहार बीजेपी के लिए अपूरणीय क्षति है. वहीं, डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने भी सुशील कुमार मोदी के निधन को पूरे बीजेपी संगठन परिवार के साथ-साथ मेरे जैसे असंख्य कार्यकताओं के लिए यह एक अपूरणीय क्षति बताया है.

बिहार के मौजूदा उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर सुशील मोदी के निधन की जानकारी दी। उन्होंने लिखा "भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी जी अब हमारे बीच नहीं रहे। पूरे भाजपा संगठन परिवार के साथ-साथ मेरे जैसे असंख्य कार्यकताओं के लिए यह एक अपूरणीय क्षति है। अपने संगठन कौशल,प्रशासनिक समझ और सामाजिक राजनीतिक विषयों पर अपनी गहरी जानकारी के लिए वे हमेशा याद किए जाएंगे। ईश्वर दिवंगत आत्मा को चिरशांति और परिजनों को इस शोक की घड़ी में सम्बल प्रदान करें।"

गले के कैंसर से पीड़ित थे

सुशील कुमार मोदी गले के कैंसर से पीड़ित थे और दिल्ली AIIMS में उनका इलाज चल रहा था। तीन महीने पहले उन्होंने गले का दर्द होने पर जांच कराई थी तो उन्हें इस बीमारी के बारे में पता चलता था। सुशील कुमार मोदी के निधन पर अमित शाह, जेपी नड्डा सहित कई बड़े नेताओं ने दुख जताया है।

जेपी आंदोलन से शुरू हुआ करियर

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव की तरह सुशील कुमार मोदी का करियर भी जेपी आंदोलन से ही शुरु हुआ था। वह इस आंदोलन में छात्र नेता के रूप में उभरे। 70 के दशक में राजनीति में कदम रखा और आगे चलकर बिहार में भारतीय जनता पार्टी का चेहरा बन गए। वह छात्र जीवन से ही राजनीति से जुड़े रहे। 1971 में उन्होंने छात्र राजनीति में कदम रखा। पहली बार 1990 में पटना केन्द्रीय विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की।  2004 में उन्होंने भागलपुर से लोकसभा चुनाव लड़ा और जीतकर लोकसभा पहुंचे। 2005 में सांसद के पद से इस्तीफा देकर वह उपमुख्यमंत्री बने। हालांकि, उप मुख्यमंत्री बनने के लिए उन्होंने विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा, बल्कि विधान परिषद के लिए निर्वाचित हुए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER