Lok Sabha Elections / मंगलसूत्र-मुसलमान..क्यों चढ़ा चुनाव के दूसरे चरण में वोटिंग से पहले सियासी तापमान?

Zoom News : Apr 24, 2024, 09:13 AM
Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होना है, लेकिन इससे पहले सियासत चरम पर है। इसकी वजह ये है कि इस चरण में वायनाड से पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, मथुरा से भाजपा की हेमा मालिनी, मेरठ से भाजपा के अरुण गोविल, तिरुवनंतपुरम से शशि थरूर, केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता चंद्रशेखर, जम्मू लोकसभा सीट से भाजपा के जुगल किशोर और कांग्रेस के रमन भल्ला सहित कई दिग्गज चुनाव मैदान में हैं। इस चरण के मतदान के लिए चुनावी शोर बुधवार की शाम से थम जाएगा और इसके बाद किसी प्रत्याशी की कोई सार्वजनिक सभा नहीं होगी और प्रत्याशी और उनके स्टार प्रचारक अगले 48 घंटे तक घर-घर जाकर वोट मांग सकेंगे।

बता दें कि लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश की 88 लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होगा। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में कुल 1,206 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इससे पहले एक तरफ कई राज्यों में मौसम की गर्मी बरकरार है तो वहीं सियासी पारा भी चरम पर है। चुनाव आयोग मतदाताओं को गर्मी से बचाने के लिए कई प्रयास करने में लगा है तो वहीं चुनावी बयार काफी गर्म है, जो लगातार बढ़ता जा रहा है।

पीएम मोदी के बयान पर सियासत है गर्म

लोकसभा चुनाव 2024 की सियासी लड़ाई संपत्ति सर्वे से मुसलमान और मंगलसूत्र तक पहुंच गई है। भाजपा के दिग्गजों के बयान, खासकर पीएम के बयान को लेकर कांग्रेस ने चुनाव आयोग से शिकायत भी कर दी है, लेकिन बयानबाजी और पलटवार थमने का नाम नहीं ले रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस के घोषणा पत्र का जिक्र करते हुए मंगलसूत्र और मुस्लिम आरक्षण को लेकर सियासी बवाल को हवा दे दी है। तो वहीं, अब कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने पीएम मोदी के बयान पर पलटवार किया है और कहा है कि मेरी दादी ने पहले भी देश के लिए सोना दान किया था और इतना ही नहीं उनकी (प्रियंका गांधी की) मां सोनिया गांधी का मंगलसूत्र देश के लिए कुर्बान हुआ है।

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने मंगलवार को पीएम मोदी के बयान पर निशाना साधा और बताया कि कैसे उनके परिवार की महिलाओं ने देश के लिए बलिदान दिया। बेंगलुरु में एक रैली को संबोधित करते हुए प्रियंका ने कहा, ''पिछले दो दिनों से कहा जा रहा है कि कांग्रेस आपका 'मंगलसूत्र' और सोना छीनना चाहती है। मैं बताना चाहती हूं कि हमारे देश को आजाद हुए 70 साल हो गए हैं और इस देश में 55 साल तक कांग्रेस की सरकार रही, तो क्या किसी ने आपका सोना, 'मंगलसूत्र' छीन लिया?'

मेरी दादी ने सोना दान किया, मां ने मंगलसूत्र कुर्बान किया-प्रियंका

 प्रियंका गांधी ने कहा कि मंगलसूत्र हिंदू महिलाओं द्वारा अपनी शादी और उसके बाद पहना जाने वाला एक ऐसा गहना है, जिसे एक विवाहित महिला का सुहाग चिह्न माना जाता है। ये लोग  नहीं समझ सकते  "युद्ध के दौरान, इंदिरा गांधी ने अपना सोना देश को दे दिया और मेरी मां का मंगलसूत्र देश को कुर्बान हुआ है...सच्चाई यह है कि ये (भाजपा) लोग महिलाओं का संघर्ष,नहीं समझ सकते।" कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी बेंगलुरु में अपने पिता राजीव गांधी की हत्या का जिक्र कर रही थीं, जिनकी 1991 में श्रीलंकाई तमिल चरमपंथियों ने हत्या कर दी थी।

बता दें कि चार अप्रैल को कांग्रेस ने घोषणा पत्र जारी किया था और पार्टी के घोषणा पत्र और तेलंगाना में राहुल गांधी के बयान को आधार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो मुद्दा उठाया, उसे अब पूरी बीजेपी ने उठा लिया है। भाजपा नेता अमित शाह से लेकर मोहन यादव और गजेंद्र शेखावत तक कांग्रेस के घोषणा पत्र को मुद्दा बना रहे हैं। 

पीएम मोदी ने क्या कहा है?

राजस्थान के बांसवाड़ा में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि अगर कांग्रेस की सरकार आई तो वो लोगों की संपत्तियां लेकर ज्यादा बच्चों वालों और घुसपैठियों को बांट देंगे। मोदी ने कहा था, 'पहले जब इनकी सरकार थी तब उन्होंने कहा था कि देश की संपत्ति पर पहला हक मुसलमानों का है। इसका मतलब ये लोग संपत्ति इकट्ठा करके किसको बांटेंगे? जिनके ज्यादा बच्चे हैं, उनको बांटेंगे। घुसपैठियों को बांटेंगे। क्या आपकी मेहनत का पैसा घुसपैठियों को दिया जाएगा? आपको मंजूर है ये?'

उन्होंने आगे कहा था, 'ये कांग्रेस का मेनिफेस्टो कह रहा है कि वो मां-बहनों के गोल्ड का हिसाब करेंगे, उसकी जानकारी लेंगे और फिर उसे बांट देंगे और उनको बांटेंगे जिनको मनमोहन सिंह की सरकार ने कहा था, संपत्ति पर पहला अधिकार मुसलमानों का है। भाइयों-बहनों, ये अर्बन नक्सल की सोच, मेरी मां-बहनों, ये आपका मंगलसूत्र भी नहीं बचने देंगे। ये यहां तक जाएंगे।'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल में एक चुनावी रैली के दौरान पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के बयान का जिक्र करते हुए कहा था कि कांग्रेस सत्ता में आती तो वह देश की संपत्ति मुसलमानों में बांट देती. वहीं, इसपर इंडिया गठबंधन के साथी और नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला ने पीएम मोदी के बयान पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि मुसलमान कभी भी किसी मां का, बहन का मंगलसूत्र छिनेगा.. वो मुसलमान नहीं है. उन्होंने कहा कि मेरे इस्लाम ने ये नहीं सिखाया की किसी धर्म से नफरत करो… मैं उतना ही हिन्दु से मोहब्बत करता हूं जितना मुसलमान या सिख से करता हूं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER