दुनिया: फिल्‍म 'Mulan' से चीन नाराज, मीडिया कवरेज को लेकर उठाया सख्‍त कदम

दुनिया - फिल्‍म 'Mulan' से चीन नाराज, मीडिया कवरेज को लेकर उठाया सख्‍त कदम
| Updated on: 11-Sep-2020 06:53 AM IST
नई दिल्‍ली: चीनी अधिकारियों ने प्रमुख मीडिया आउटलेट को आदेश जारी कर कहा है कि वह वॉल्‍ट डिज्‍नी की फिल्‍म 'मुलान' का कवरेज न करें। ऐसा फिल्‍म के शिनजिंयाग क्षेत्र से लिंक होने के कारण विदेशों से मिली तीखी प्रतिक्रिया के बाद किया गया है।  शुक्रवार को स्थानीय सिनेमाघरों में रिलीज होने को तैयार Mulan को लेकर डिज्‍नी की काफी उम्‍मीदें थीं, लेकिन इस फिल्‍म के प्रचार पर रोक लगना इस $ 200 मिलियन के प्रोडक्‍शन के लिए बड़ा झटका साबित होगा। बता दें कि चीन में मीडिया (Chinese Media) पर सख्‍त सेंसर है और उसे फिल्‍म का प्रचार करने से मना कर दिया गया है। 

चीन में जन्‍मे मशहूर अभिनेताओं-जेट ली, गोंग ली, डॉनी येन और लियू येइफी द्वारा अभिनीत यह फिल्‍म चीन में बड़े पैमाने पर दर्शकों को आकर्षित करने के लिए बनाई गई थी, जो कि दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मूवी मार्केट है। 

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए किए गए उपायों के कारण सिनेमाघरों में कम संख्‍या में दर्शकों को अनुमति देने और ऑनलाइन रिव्‍यू आदि से इसके बॉक्‍स ऑफिस पर प्रदर्शन में कमी आने की आशंका पहले ही थी। लेकिन अब मीडिया को फिल्‍म कवर न करने का आदेश मिलने के बाद इसकी मुश्किलें खासी बढ़ गईं हैं। 

हालांकि नोटिस में इसके पीछे कोई कारण नहीं बताया गया था। लेकिन सूत्रों ने कहा है कि उनका मानना ​​है कि इसके पीछे कारण Xinjiang Region के फिल्म से लिंक होने पर मिली विदेशी प्रतिक्रियाएं ही हैं। 


इस मामले पर ना तो साइबरस्पेस प्रशासन ना ही डिज्नी ने टिप्पणी करने के अनुरोधों का तुरंत जवाब दिया। 


फिर भी उत्‍साहित है डिज्‍नी 

मुलान की कुछ शूटिंग शिनजियांग में हुई है। ये वो इलाका है जहां वीगरों और अन्य मुसलमानों पर चीन के दबदबे की संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार समेत कई सरकारें और मानवाधिकार समूह लंबे समय से आलोचना करते रहे हैं।

हालांकि डिज्‍नी चीन में फिल्‍म की रिलीज को लेकर खासी उत्‍साहित है क्‍योंकि कोरोना वायरस प्रकोप के कारण यह फिल्‍म कई अन्‍य बाजारों में डिज्‍नी की स्‍ट्रीमिंग सर्विस पर ही रिलीज हुई थी। वहीं चीन में यह सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है।

Tencent समर्थित टिकट प्लेटफॉर्म Maoyan के आंकड़ों के अनुसार, शुक्रवार को मुलान के चीन के 40% से अधिक स्क्रीन पर दिखाए जाने की संभावना है। वहीं चीनी थिएटरों ने अपनी वर्तमान क्षमता को 50 फीसदी तक सीमित कर लिया है। 

फिल्म ने गुरुवार की दोपहर तक 9।78 मिलियन युआन ($ 1।43 मिलियन) मूल्य के टिकट बेच दिए थे, जो कि शुक्रवार के शो के लिए चीन भर में बेची गई सभी टिकटों की बिक्री का 55% हिस्सा था। एक विश्लेषक ने कहा है कि यह फिल्‍म मेनलैंड के बॉक्स ऑफिस पर 150 मिलियन युआन तक कमा सकती है। 

इस फिल्‍म को पहले ही ऑनलाइन देख चुके लोगों से 10 में से 4।7 नंबर मिले हैं। 

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।