Corona Warrior: 'फीड इंडिया कैंपेन' 5 महीने में बना 30 मिलीयन का सहायक

Corona Warrior - 'फीड इंडिया कैंपेन' 5 महीने में बना 30 मिलीयन का सहायक
| Updated on: 05-Sep-2020 10:33 PM IST
न्यूज हैल्पलाइन . मुम्बई । शेफ विकास खन्ना ने अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए यह पूरी कोशिश की कि लॉकडाउन के समय कोई भी मजदूर और जरूरतमंद भूखा ना रहें। और इसी के तहत विकास ने मानवता दिखाते हुए 5 महीने पहले 'फीड इंडिया कैंपेन' की शुरुआत की। जिस कैंपेन का उद्देश्य देश के हर कोने में खाना और जरूरत की चीजों को पहुंचाना रहा। हज़ारों किलोमीटर की दूरी तय कर करीबन सौं ट्रक सड़को पर खाने-पीने की व्यवस्था को पूरा करने के लिए निकले।

और अब 'फीड इंडिया कैंपेन' इन पांच महीनों की मेहनत में 300 मिलीयन जरूरतमंदों तक खाना-पीना और अत्यावश्यक वस्तूओं को पहुचा चुका है।

चाहे वह बिहार और असम में बाढ़ से जूझ रहे लोग हो या मुंबई के डब्बावाले या, सिनेमा के जूनियर कलाकार या वह एनजीओ ही क्यों ना हो.. कैंपेन ने सभी लोगों की मदद करने की पूरी कोशिश की।

View this post on Instagram

It all began as a promise to my Ma. Here is a 4 mins 11 secs of tribute to the journey. One of the World’s largest food drives of our times. 30 Million+ Meals 400,000 Slippers 3 Million+ Sanitary Pads 2 Million+ Masks Thank YOU FOR ALL YOUR LOVE & SUPPORT! @manojmuntashir

A post shared by Vikas Khanna (@vikaskhannagroup) on

वहीं यूएस में रहने के बावजूद शेफ विकास खन्ना ने इस कैंपेन को सतत आगे बढ़ाया। विकास का कहना हैं कि,'मैं बहुत खुश हूं कि, हमारी कोशिश रंग लाई और हमने जरूरतमंदों की मदद करने के सपने को पूरा करते हुए अब तक 30 मिलीयन लोगों की मदद की। इन सब में सटीक प्लॉन और बेहतरीन एक्सीक्यूशन की जरूरत पड़ी पर मदद करने के बाद मिले संतोष की तुलना इन सब से परे है। इसी के साथ मैं 'मुकुंद महादेव फाउंडेशन' का अभारी हूं जिन्होंने हर क्षण इस कैंपेन में सहयोग दिया। यह हमसब की मेहनत और एक-दूसरे के सपोर्ट और मेहनत का नतीजा है जिससे हम जरूरतमंदों तक पहुंच पाए।'

बहुत से एनजीओ, एनडीआरएफ और ओरगनाइजेशन की मदत से हमरा यह पहल सफल रहा। इन खान-पान की व्यवस्था के साथ विकास खन्ना ने 4 करोड़ सिलीपर ,3 मिलीयन सैनीटरी पैड और 2 मिलीयन फेस मास्क भी जरूरतमंदों को दिए।

वहीं 'मुकुंद महादेव फाउंडेशन' के ट्रस्टी रीतु प्रकाश छाबरीया ने कहा,' फीड इंडिया कैंपेन के जरिए हमने समाज के अलग-अलग वर्गों की मदद की जैसे ट्रांसजेंडर, नाविक, आदि। इसके अलावा ईद, गणेश उत्सव मनाने वाले समुदाय की मदद के साथ ही उनकी आवश्यकताओं को समझा एंव पूरा किया। हमने अपने समाज, अस्पताल, इंस्टीट्यूट और अन्य लोगों की सहायता मेडिकल संबंधित कीट और अन्य आवश्यक चीजों के साथ की। वहीं विकास खन्ना एंव फीड इंडिया कैंपेन के साथ जुड़कर हमने बहुत आगे तक काम पूरा करने की पूरी कोशिश की। यह हमारे लिए बेहतरीन जर्नी रही एकसाथ मिलकर हमने एकता की मिसाल भी कायम की।'

वैसे बता दें, हाल ही में फीड इंडिया कैंपेन ने गणेश उत्सव एंव श्राद्ध के समय में 2 मिलीयन लोगो को खाना पहुंचाकर त्यौहार के उत्सव को सही अर्थ में मनाया। और इन खान-पान के मील बॉक्स को सिद्धीविनायक मंदिर, अंधेरी का राजा और लालबाग का राजा इन गणेश पंडालों और मंदिरों में पहले प्रसाद के रूप में चढ़ाए जाता था और फिर ही ट्रक से भरे खानों को एनडीआरएफ की मदत से जरूरतमंदों तक पहुचाया गया।


Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।