Gadgets: Netflix यूजर्स को झटका: इस काम के लिए देने होंगे ज्यादा पैसे, डिटेल में पढ़ें

Gadgets - Netflix यूजर्स को झटका: इस काम के लिए देने होंगे ज्यादा पैसे, डिटेल में पढ़ें
| Updated on: 20-Oct-2022 02:43 PM IST
Gadgets | पॉपुलर ओटीटी स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Netflix पासवर्ड शेयर करने के लिए यूजर्स से शुल्क लेने के लिए पूरी तरह तैयार है। नेटफ्लिक्स के अनुसार, स्ट्रीमिंग दिग्गज को रेवेन्यू के मामले में भारी नुकसान हुआ है और इसकी सब्सक्रिप्शन काउंट में बड़ी गिरावट देखी गई है। नेटफ्लिक्स ने बताया कि पासवर्ड शेयर करना इसकी स्लो ग्रोथ के कारणों में से एक है। अब स्ट्रीमिंग सर्विस ने मंगलवार को क्वाटर्ली अर्निंग कॉल के दौरान घोषणा की कि वह 2023 से अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड शेयर करने वाले यूजर्स से अतिरिक्त शुल्क वसूल करेगी।

अकाउंट शेयरिंग पर नकेल कसने का हवाला देते हुए, नेटफ्लिक्स ने अपनी अर्निंग रिपोर्ट में कहा, "आखिरकार, हम अकाउंट शेयरिंग को मुद्रीकृत करने के लिए एक विचारशील दृष्टिकोण पर उतरे हैं और हम 2023 की शुरुआत में इसे और अधिक व्यापक रूप से शुरू करना शुरू कर देंगे। उपभोक्ता प्रतिक्रिया सुनने के बाद , हम चीन और रूस को छोड़कर, 5 की पेशकश करने जा रहे हैं, जहां हम काम नहीं करते हैं। 6 उधारकर्ताओं के लिए अपने नेटफ्लिक्स प्रोफ़ाइल को अपने खाते में स्थानांतरित करने की क्षमता, और शेयर करने वालों के लिए अपने उपकरणों को अधिक आसानी से प्रबंधित करने और उप-खाते ("एक्स्ट्रा मेंबर्स") बनाने के लिए, यदि वे परिवार या दोस्तों के लिए भुगतान करना चाहते हैं। हमारे साथ देशों में कम कीमत वाले एड-स्पोर्टेड प्लान्स के साथ, हम उम्मीद करते हैं कि उधारकर्ताओं के लिए प्रोफ़ाइल ट्रांसफर ऑप्शन विशेष रूप से लोकप्रिय होगा।"

हालांकि, ओटीटी प्लेटफॉर्म ने यह खुलासा नहीं किया है कि यूजर्स से अपने पासवर्ड शेयर करने के लिए कितना शुल्क लिया जाएगा, कथित तौर पर यह उम्मीद की जाती है कि कीमत कहीं $3 से $4 के बीच होगी। दिलचस्प बात यह है कि नेटफ्लिक्स उपयोगकर्ता जो कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना चाहते हैं, वे स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के नए माइग्रेशन टूल का उपयोग कर सकते हैं जो उन्हें अपने प्रोफाइल को ट्रांसफर करने में मदद करेगा।

नेटफ्लिक्स रेवेन्यू में घाटे के कारण कुछ उथल-पुथल के दौर से गुजर रहा था। रेवेन्यू और प्रतिस्पर्धा की रणनीति के बारे में बोलते हुए, ओटीटी ने अपनी तिमाही रिपोर्ट में उल्लेख किया, "जैसा कि यह स्पष्ट हो गया है कि स्ट्रीमिंग एंटरटेनमेंट का भविष्य है, हमारे प्रतियोगी - मीडिया कंपनियों और तकनीकी खिलाड़ियों सहित - अपनी नई सेवाओं को बढ़ाने के लिए अरबों डॉलर का निवेश कर रहे हैं। "

नेटफ्लिक्स के अनुसार, "लेकिन एक बड़े और प्रोफिटेबल स्ट्रीमिंग बिजनेस का निर्माण करना कठिन है - हमारा सबसे अच्छा अनुमान यह है कि ये सभी कॉम्पीटिटर्स स्ट्रीमिंग पर पैसा खो रहे हैं, अकेले इस साल कुल वार्षिक प्रत्यक्ष परिचालन घाटे के साथ, जो कि हमारी तुलना में $10 बिलियन से अधिक हो सकता है। मौजूदा एंटरटेनमेंट कंपनियों के लिए, इस उच्च स्तर के निवेश को रैखिक टीवी की तेजी से गिरावट को देखते हुए समझा जा सकता है, जो वर्तमान में उनके लाभ का बड़ा हिस्सा उत्पन्न करता है।"

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।