BCCI News: क्रिकेट का मजा अब Amazon, Google पर मिलेगा, BCCI ने बनाया कमाई का ये नया प्लान

BCCI News - क्रिकेट का मजा अब Amazon, Google पर मिलेगा, BCCI ने बनाया कमाई का ये नया प्लान
| Updated on: 02-Aug-2023 05:54 PM IST
BCCI News: भारत में क्रिकेट ऐसा धर्म है, जो हिंदू-मुसलमान, ऊंच-नीच के सारे झगड़ों को खत्म कर देता है. इस क्रिकेट फीवर का जादू ऐसा है कि देश की टीम का कोई भी मैच भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के साथ-साथ बाकी कंपनियों के लिए भी जबरदस्त इनकम का मौका लेकर आता है. अब बीसीसीआई ने अपने कमाई के प्लान में अमेजन और गूगल जैसी कंपनियों को भी शामिल करने का प्लान बनाया है.

आईपीएल के मीडिया राइट्स बेचने में जबरदस्त प्रॉफिट कमाने के बाद अब बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेट टीम की द्विपक्षीय सीरीज (सिर्फ दो देशों के बीच होने वाला टूर्नामेंट) के मैचों से कमाई का प्लान बनाया है. बीसीसीआई का टारगेट इसकी बिडिंग से 75 करोड़ डॉलर कमाने की योजना है. ये राइट्स उतनी ही कीमत के हैं, जो पांच साल पहले थे. इन मैचों की संख्या करीब 102 हो सकती है.

अमेजन-गूगल से कमाएगा पैसा

बीसीसीआई इन मैचों के मीडिया राइट्स की दौड़ में अमेजन और गूगल जैसी इंटरनेशनल कंपनियों को शामिल करना चाहता है, इसलिए बीसीसीआई ने नीलामी की प्रक्रिया को दो हफ्ते आगे खिसका दिया है. बीसीसीआई अब ज्यादा से ज्यादा कंपनियों से संपर्क कर रहा है, कि वो उसकी बिडिंग प्रोसेस में हिस्सा लें.

हालांकि इसकी एक वजह ये भी है कि बाकी मीडिया कंपनियों से बीसीसीआई को इन सीरीज के राइट्स खरीदने को लेकर ठंडा रिस्पांस मिला है. इसके उलट शॉर्ट फॉर्मेट वाले आईपीएल जैसे क्रिकेट मैच के मीडिया राइट्स खरीदने में कंपनियों की दिलचस्पी ज्यादा रहती है.

Reliance ने खरीदे IPL के राइट्स

हाल में खत्म हुए आईपीएल के वेब टेलीकास्ट राइट्स इस साल रिलायंस इंडस्ट्रीज की जियो सिनेमा खरीदने में सफल रही. हालांकि टीवी राइट्स स्टार इंडिया के पास बने रहे. इस डील से बीसीसीआई को मोटी कमाई हुई थी. रिलायंस ने ही भारतीय क्रिकेट टीम की द्विपक्षीय सीरीज के डिजिटल मीडिया राइट्स सक्रियता दिखाते हुए खरीदे हैं.

हालांकि इसके उलट स्टार इंडिया के पास 2019 से आईपीएल के टीवी और डिजिटल राइट्स थे, लेकिन इस साल सिर्फ टीवी राइट्स ही उसके पास रहे और उसे एडवरटाइजमेंट से रिवेन्यू कमाने में भी स्ट्रगल करना पड़ा.

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