Indian Railways: ट्रेन से सफर का अचानक बदल गया प्लान, बिना टिकट कैंसिल किए ऐसे करें यात्रा की तारीख में चेंज
Indian Railways - ट्रेन से सफर का अचानक बदल गया प्लान, बिना टिकट कैंसिल किए ऐसे करें यात्रा की तारीख में चेंज
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Updated on: 08-Jul-2021 03:56 PM IST
Indian Railways: कई बार ऐसा है कि हम ट्रेन रिजर्वेशन करवा लेते हैं, लेकिन ऐन मौके पर हमारा प्लान बदल जाता है। तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप ऐसी स्थिति में अपनी ट्रेन यात्रा को 'Preponed' या 'Postponed' भी कर सकते हैं। आप चाहें तो अपनी यात्रा को बोर्डिंग स्टेशन भी बदल सकते हैं। भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को सुविधा देती है कि वो अपने कन्फर्म/RAC/वेटिंग टिकट में यात्रा की तारीख को बदल सकते हैं। भारतीय रेलवे के मुताबिक इन टिकटों पर यात्रा की तारीख निर्धारित शुल्क के भुगतान पर उसी श्रेणी/ उच्च श्रेणी में या उसी डेस्टिनेशन के लिए 'Preponed' या 'Postponed'की जा सकती है। इसके अलावा रेलवे यात्रियों को अपनी यात्रा का विस्तार करने, अपनी यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन को बदलने और अपने टिकटों को उच्च श्रेणी में अपग्रेड करने की भी अनुमति देता है। हालांकि इनमें से कुछ सुविधाएं केवल ऑफलाइन टिकट के लिए लागू हैं, अन्य ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों टिकटों के लिए उपलब्ध हैं।
Indian Railways की वेबसाइट के मुताबिक स्टेशन काउंटर पर बुक किए गए टिकट की यात्रा की तारीख को 'Preponed' या 'Postponed'सिर्फ एक बार ही किया जा सकता है। भले ही सीटों की उपलब्धता कन्फर्म हो या RAC हो या वेटिंग में हो। यात्रा की तारीख को आगे बढ़ाने या पहले करने के लिए यात्री को रिजर्वेशन ऑफिस जाकर ट्रेन छूटने के 48 घंटे पहले अपना टिकट सरेंडर करना होगा। याद रहे कि यह सुविधा सिर्फ ऑफलाइन टिकट के लिए ही उपलब्ध है, ऑनलाइन बुक किए गए टिकटों पर ये सुविधा नहीं मिलेगी।अगर आप अपनी यात्रा को आगे बढ़ाना चाहते हैं, मतलब जिस स्टेशन तक टिकट बुक किया गया है, उसके आगे स्टेशन तक जाना चाहते हैं तो इसके लिए यात्री को गंतव्य तक पहुंचने से पहले या फिर बुक सफर के पूरा होने के बाद टिकट चेकिंग स्टाफ से संपर्क करना होता है और उन्हें यात्रा विस्तार की जानकारी देनी होती है। यात्री मूल बोर्डिंग स्टेशन के स्टेशन मैनेजर को लिखित में एप्लीकेशन देकर या ट्रेन के छूटने के कम से कम 24 घंटे पहले किसी कंप्यूटराइज्ड रिजर्वेशन सेंटर जाकर यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन को बदलाव सकते हैं। ये सुविधा ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह के टिकटों पर मिलती है। अगर आप अपने टिकट को उसी ट्रेन में अपग्रेड करवाना चाहते हैं, यानी अगर मान लीजिए आपकी बुकिंग स्लीपर क्लास में हैं और आपको थर्ड AC या सेकेंड AC में अपग्रेड करवाना है तो इसके लिए यात्रा के दौरान ही TTE से बात करनी होगी। अगर सीट की उपलब्धता रही तो TTE आपका टिकट अपग्रेड कर सकता है, लेकिन इसके लिए आपको एक्ट्रा चार्ज देना होगा। आपको रिजर्वेशन चार्ज और यात्रा की दूरी के हिसाब से पैसे लगेंगे। आप ऐसा सिर्फ एक बार ही कर सकते हैं।
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